Exit Poll 2019: BJP again gets benefit in delhi know the condition of AAP and Congress - Exit Poll 2019: दिल्ली में BJP को दबदबा बरकरार रहने का अनुमान, जानें 'आप' और कांग्रेस का हाल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Exit Poll 2019: दिल्ली में BJP को दबदबा बरकरार रहने का अनुमान, जानें 'आप' और कांग्रेस का हाल

लोकसभा चुनाव 2019 संपन्न होने के बाद आज आए एग्जिट पोल के नतीजे दिल्ली में भाजपा के राहत की खबर लेकर आए हैं। 2014 लोकसभा चुनाव की ही तरह इस बार भी दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटें भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं। इसके साथ ही एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस खोलते तक नहीं दिख रहे हैं। 

इंडिया टीवी सर्वे के मुताबिक, दिल्ली में सातों सीटें भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं। दिल्ली में भाजपा को 52% वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, चाणक्य के सर्वे में भी दिल्ली की सातों सीट पर भाजपा का दबदबा बरकरार है। एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल को देखें तो इसमें भाजपा को 5, आप को 1 और कांग्रेस को भी 1 सीट मिलती दिख रही है। हालांकि, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर किस पार्टी का कैसा प्रदर्शन रहा, इसका फैसला 23 मई को होगा।

संसदीय सीट भाजपा कांग्रेस आप
चांदनी चौक डॉ. हर्षवर्धन जेपी अग्रवाल पंकज गुप्ता
नई दिल्ली मीनाक्षी लेखी अजय माकन बृजेश गोयल
पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर (क्रिकेटर) अरविंदर सिंह लवली आतिशी
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी शीला दीक्षित दिलीप पांडे
पश्चिमी दिल्ली प्रवेश वर्मा महाबल मिश्रा बलबीर सिंह जाखड़
उत्तर-पश्चिमी दिल्ली हंसराज हंस (सिंगर) राजेश लिलोठिया गुग्गन सिंह
दक्षिणी दिल्ली रमेश बिधूड़ी विजेंद्र सिंह (बॉक्सर) राघव चड्ढा

दरअसल, दिल्ली में लोकसभा की लगभग सातों सीटों पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला। गौतम गंभीर, आतिशी और विजेंद्र चौधरी की उम्मीदवारी ने दिल्ली के चुनाव को और भी ज्यादा रोमांचक बना दिया। पिछली बार दिल्ली की सातों सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी ने इस बार अपने दो उम्मीदवार बदले और इस चुनाव में गौतम गंभीर को उतार कर सबको चौंका दिया। मगर बीजेपी के लिए दिल्ली में चुनाव इतना आसान भी नहीं रहा। 

2014 लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। उस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में सभी सीटों पर जीतकर कांग्रेस का सुपड़ा साफ कर दिया था। बीजेपी के अलावा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। मगर जीत सिर्फ बीजेपी की ही हुई थी। 

(डिसक्लेमर: एग्जिट पोल के नतीजे गलत भी हो सकते हैं।)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Exit Poll 2019: BJP again gets benefit in delhi know the condition of AAP and Congress