DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ESIC के कर्मचारियों को अब पहले दिन से ही मिलेगी यह खास सुविधा

esic

ईएसआईसी की सुविधा पाने वाले कर्मचारियों को अब सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों में इलाज के लिए छह माह का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कर्मचारी व उनके आश्रित ईएसआईसी सदस्य बनने वाले दिन से ही सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। हाईकोर्ट ने बुधवार को यह आदेश दिया।.

जस्टिस मनमोहन ने ईएसआईसी की उन शर्तों को खारिज कर दिया जिसके तहत बीमा धारकों व उनके आश्रितों को सुपर स्पेशिलिटी इलाज के लिए क्रमश: छह माह व एक साल तक का इंतजार करना पड़ता था। इस फैसले से करीब 12 करोड़ कर्मचारियों को लाभ होगा। .

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने दलील दी थी कि यह शर्तें इसलिए लगाई गई हैं ताकि कोई दुरुपयोग नहीं कर पाए। हाईकोर्ट ने गंभीर बीमारी से पीड़ित दो बच्चों की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि तथ्यों से साफ है ईएसआईसी ने भी दुरुपयोग की जांच नहीं की है। इससे पहले अदालत ने 10 लाख से अधिक का खर्च नहीं करने की सीमा समाप्त कर दी थी।

सरकार को फटकार लगाई

दुर्लभ और अनुवांशिकी बीमारी से पीड़ित मरीजों को निशुल्क इलाज देने के लिए बनाई गई नीति वापस लिए जाने पर हाईकोर्ट ने सरकार को आड़े हाथ लिया है। अदालत ने कहा कि सरकार को ऐसे मरीजों का निशुल्क इलाज करना होगा। सरकार इससे इनकार नहीं कर सकती।

इस स्कीम का लाभ उठाने को महिलाओं ने एक साल में दिया 4 बच्चों को जन्म!

केंद्र सरकार ने ESI अंशदान 6.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी किया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ESIC insurers will get super specialty treatment facility from the very first day