ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बुधवार तक औद्योगिक और निर्माण कार्यों पर EPCA ने लगाई रोक

दिल्ली में बुधवार तक औद्योगिक और निर्माण कार्यों पर EPCA ने लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता के 'गंभीर' स्थिति में पहुंचने के बाद सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के ज्यादा प्रदूषण...

दिल्ली में बुधवार तक औद्योगिक और निर्माण कार्यों पर EPCA ने लगाई रोक
नई दिल्ली | एजेंसीMon, 24 Dec 2018 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता के 'गंभीर' स्थिति में पहुंचने के बाद सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में औद्योगिक गतिविधियों और निर्माण कार्य पर बुधवार तक के लिए रोक लगा दी।

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में उच्चतम स्तर के प्रदूषण की स्थिति है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सोमवार को लगातार तीसरे दिन 'गंभीर' स्तर पर रही क्योंकि हवा की गति और प्रदूषकों को तितर-बितर करने वाले अन्य कारकों का अभाव रहा। अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि घर के बाहर की गतिविधियां कम कर दें और निजी वाहनों का इस्तेमाल करने से बचें।

हरियाणा: रोहतक में कोहरे के कारण 50 गाड़ियां टकराईं, आठ की मौत

इन इलाकों में लगाई गई रोक

ईपीसीए अध्यक्ष भूरे लाल ने दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव को एक पत्र लिखकर कहा कि वजीरपुर, मुंडका, नरेला, बवाना, साहिबाबाद और फरीदाबाद जैसे प्रमुख औद्योगिक इलाकों में स्थित उद्योग बुधवार तक बंद रहेंगे। ईपीसीए ने दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा में भी बुधवार तक निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

कोहरे का कहर : ग्रेटर नोएडा में चार गाड़ियां आपस में टकराईं, 16 घायल

गैरकानूनी उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के निर्देश

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने कहा कि यह प्रतिबंध सोमवार से ही लागू है और उद्योगों और निर्माण प्राधिकारियों को तत्काल निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए पत्र भेजे जा रहे हैं। ईपीसीए ने ट्रैफिक पुलिस को वाहनों के सुचारु संचालन के लिए विशेष दल तैनात करने का निर्देश दिया है। ईपीसीए ने संबंधित पुलिस विभाग से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि भारी वाहन 'ईस्टर्न एंड वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस से ही गुजरें। संबंधित एजेंसियों को गैरकानूनी उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने और प्रदूषण को नियंत्रण में करने के सभी प्रयास खास तौर पर कचरे को जलाने से रोकने को कहा है। ये सभी अनुशंसाएं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) नीत कार्य बल ने की थीं।

दिल्ली में तीसरे दिन भी प्रदूषण गंभीर स्तर पर, बचाव के लिए दी ये सलाह

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को 'गंभीर श्रेणी' में पहुंच गई थी। राजधानी दिल्ली में इस साल का दूसरा सबसे उच्चतम प्रदूषण स्तर रविवार को 450 दर्ज किया। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी (आईआईटीएम) के अनुसार वायु गुणवत्ता में मंगलवार को सुधार हो सकता है लेकिन यह 'बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में बनी रहेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें