DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली में प्रदूषण : जावड़ेकर ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, कही ये बात

दिल्ली में प्रदूषण : जावड़ेकर ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, कही ये बात

नई दिल्ली | एजेंसीPraveen
Sat, 02 Nov 2019 05:01 PM
दिल्ली में प्रदूषण : जावड़ेकर ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, कही ये बात

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के 'राजनीतिकरण' के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह आरोप-प्रत्यारोप में लिप्त हैं।

जावड़ेकर ने कहा कि मेरा मानना है कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री प्रदूषण मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे है और कोई समाधान निकालने के बजाय आरोप-प्रत्यारोप में लिप्त हैं। वह हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों को खलनायक के रूप में पेश करने के लिए उन्हें पत्र भेजने के लिए बच्चों को भड़का रहे हैं। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण एक ऐसी समस्या है जो पिछले 15 वर्षों में बिगड़ी है और अब नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा इसका निवारण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमने एनसीआर के मंत्रियों और अधिकारियों की अंतरराज्यीय बैठकें शुरू कर दी हैं। सभी पक्षों को एक साथ कार्य करने की जरूरत है न कि एक दूसरे पर आरोप लगाने की।

4 साल में सबसे जहरीली रही शहर की हवा, 110 फैक्ट्रियां बंद

जावड़ेकर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि विज्ञापनों पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बजाय दिल्ली सरकार को अच्छे कार्यों के लिए धनराशि के इस्तेमाल पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे आज किसी पर आरोप लगाने में कोई दिलचस्पी नहीं है। दिल्ली सरकार को विज्ञापनों पर 1,500 करोड़ रुपये खर्च करने के बजाय प्रदूषण से निपटने और मशीनों को हासिल करने के लिए पंजाब और हरियाणा के किसानों को ये धनराशि देनी चाहिए थी जिससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलती। आरोप-प्रत्यारोप लगाने से प्रदूषण नहीं घटेगा बल्कि सही दिशा में प्रयास करने होंगे।

जावड़ेकर ने मेट्रो के चरण चार और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए अब तक धनराशि नहीं जारी करने के लिए भी दिल्ली सरकार पर निशाना साधा जबकि अदालत ऐसा किये जाने के निर्देश दे चुकी है। उन्होंने लोगों से जितना संभव हो मोटर वाहनों की जगह साइकिल का उपयोग करने और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने का भी अनुरोध किया।

हवा में प्रदूषण स्तर कुछ कम हुआ, AQI अब भी 'गंभीर' स्तर पर

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें