ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRफरीदाबाद से जेवर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर बनेगा एलिवेटिड रोड, 31 KM लंबे रूट पर बनेंगे 121 पुल

फरीदाबाद से जेवर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर बनेगा एलिवेटिड रोड, 31 KM लंबे रूट पर बनेंगे 121 पुल

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर दो टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। एक टोल प्लाजा फरीदाबाद की सीमा में होगा तो दूसरा यूपी की सीमा में होगा। 31 किमी लंबा यह एक्सप्रेसवे हरियाणा की सीमा में करीब 22 किमी लंबा होगा।

फरीदाबाद से जेवर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर बनेगा एलिवेटिड रोड, 31 KM लंबे रूट पर बनेंगे 121 पुल
Praveen Sharmaफरीदाबाद। हिन्दुस्तानFri, 13 Oct 2023 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद जिले में बल्लभगढ़ के सेक्टर-65 से जेवर हवाईअड्डे के बीच बनाए जा रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के आठ किलोमीटर बनने वाले एलिवेटेड हिस्से का रास्ता साफ हो गया है। औपचारिकता पूरी करने के बाद इसका डिजाइन तैयार हो गया है। एक सप्ताह के अंदर इसको मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

अभी तक के डिजाइन के मुताबिक, यह एलिवेटिड हिस्सा सिंगल पिलर पर बनेगा। हालांकि, मंजूरी के बाद यह पूरी तरह स्पष्ट हो सकेगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के कारण मास्टर प्लान-2031 में गड़बड़ी हो गई थी। इस गड़बड़ी पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने एनएचएआई के समक्ष आपत्ति जताई थी। इसके करीब सात सेक्टरों की कनेक्टिविटी प्रभावित हो रही थी। इसके बाद एफएमडीए (फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी ) ने एनएचएआई प्रबंधन के साथ बैठक कर इस एक्सप्रेसवे के आठ किलोमीटर हिस्से को एलिवेटेड बनाने का प्रस्ताव रखा था।

हाल ही में एनएचएआई मुख्यालय ने एलिवेटेड हिस्से को मंजूरी दे दी थी। अब एनएचएआई ने इस एलिवेटिड हिस्से का डिजाइन तैयार कर मंजूरी के लिए मुख्यालय भेज दिया है। मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा। 20 जुलाई को ‘हिन्दुस्तान’ ने एलिवेटिड एक्सप्रेसवे बनाने को लेकर खबर प्रकाशित की थी।

2414 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा एक्सप्रेसवे : इस एक्सप्रेसवे पर छोटे-बड़े 121 पुल बनेंगे। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई 31.425 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेसवे को फरीदाबाद जिले के साहूपुरा, सोतई, चंदावली, बहबलपुर, फफूंदा, पन्हेंड़ा खुर्द, महमदपुर, हीरापुर, छांयसा, मोहना, मोहियापुर, पलवल जिले के बेगमपुर, झुंपा गांव और गौतमबुद्ध नगर के बल्लभ नगर, दयानतपुर, लेना बांगर, करोली बांगर, फैलदा बांगर रकबे की जमीन में बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे को 2414.67 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। सन 2024 तक इस एक्सप्रेसवे को बना लिया जाएगा।

दो टोल प्लाजा भी बनाए जाएंगे

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर दो टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। एक टोल प्लाजा फरीदाबाद की सीमा में होगा तो दूसरा यूपी की सीमा में होगा। 31.425 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे हरियाणा की सीमा में करीब 22 किलोमीटर लंबा होगा। जबकि यूपी की सीमा में नौ किलोमीटर लंबा होगा। 18 मिनट के अंदर वाहन चालक जेवर हवाई अड्डे से लेकर सेक्टर-65 के बीच आवाजाही कर सकेंगे। इसका लिंक डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे से किया गया है। इससे वाहन चालक दिल्ली, नोएडा और दिल्ली-आगरा हाईवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से आ-जा सकेंगे।

लोगों का सर्विस रोड से आना-जाना आसान होगा

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों ओर एनएचएआई 10 किलोमीटर लंबी सर्विस सड़क बनाएगा। इस सर्विस सड़क के बनने से लोगों को नए बनने वाले सेक्टरों में आने-जाने में आसानी रहेगी। इस सर्विस सड़क को मास्टर रोड से भी जोड़ा जाएगा। एलिवेटिड हिस्से की वजह से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों ओर सर्विस सड़क बनाई जा रही है।

फ्रेट कॉरिडोर के पुल से आगे तक एलिवेटिड होगा

एनएचएआई की ओर से सेक्टर-65 के सामने से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का एलिवेटिड हिस्सा बनाना शुरू कर दिया गया है। यह हिस्सा दयालपुर गांव के नजदीक से गुजर रहे फ्रेट कॉरिडोर की रेलवे लाइन से आगे तक यह एलिवेटिड होगा। इससे मास्टर प्लान में बनने वाले सेक्टरों का प्लान प्रभावित नहीं होगा। इसको लेकर ही एफएमडीए ने इस एलिवेटिड हिस्से की योजना तैयार की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें