ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे इन सेक्टरों में दूर होगा बिजली संकट, प्राधिकरण लाया 5 सब-स्टेशन वाला प्लान

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे इन सेक्टरों में दूर होगा बिजली संकट, प्राधिकरण लाया 5 सब-स्टेशन वाला प्लान

नोएडा प्राधिकरण ने एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टरों में बिजली व्यवस्था बेहतर करने की तैयारी शुरू कर दी है। एक्सप्रेसवे के आसपास के तीन और सेक्टरों में बिजली सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी किया है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे इन सेक्टरों में दूर होगा बिजली संकट, प्राधिकरण लाया 5 सब-स्टेशन वाला प्लान
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानMon, 24 Jun 2024 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे पांच सेक्टरों में आने वाले समय में बिजली व्यवस्था बेहतर करने की तैयारी नोएडा प्राधिकरण ने शुरू कर दी है। एक्सप्रेसवे के आसपास के तीन और सेक्टरों में बिजली सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी किया है। ये सब-स्टेशन सेक्टर-155, 156 और 164 में बनाए जाएंगे। इससे पहले एक्सप्रेसवे के आसपास ही सेक्टर-151 और 162 में दो बिजली सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर की आधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसका काम तीन माह में शुरू होने की उम्मीद है।

यह सभी पांचों बिजली सब-स्टेशन 33-11 केवी क्षमता के होंगे। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेसवे किनारे नए सेक्टर विकसित हो रहे हैं। इसके अलावा कुछ और औद्योगिक सेक्टर भी बसाए जाएंगे। औद्योगिक सेक्टर में काफी अधिक बिजली की जरूरत पड़ेगी। इसको देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गई। अब एक्सप्रेसवे के आसपास जो सेक्टर और गांव हैं, उनमें एक बिजली स्टेशन से दो-तीन सेक्टर-गांव या इससे अधिक तक कवर किए जा रहे हैं। नए बिजली सब-स्टेशन बन जाने से पुराने सेक्टर और गांव में बने बिजली सब सटेशन पर लोड कम हो जाएगा। इससे वहां पर और बेहतर बिजली सप्लाई हो सकेगी। अधिकारियों का कहना है कि बिजली कटौती में काफी कमी आएगी। यूपीपीसीएल ने भी नए बिजली सब-स्टेशन बनाने की जरूरत नोएडा प्राधिकरण को बताई थी।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में सेक्टर-151, 155, 156, 162 और 164 में बनाए जाएंगे। इनमें से सेक्टर-151 और 162 में सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी किए जा चुके थे। उनकी तकनीकी बिड खुलने के बाद अब प्राइज बिड खुलनी है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

51 करोड़ रुपये खर्च होंगे

अधिकारियों ने बताया कि इनके अलावा सेक्टर-155, 156 और 164 में सब-स्टेशन बनाने के लिए अब टेंडर जारी किए गए हैं। इन पांचों स्टेशन पर बिजली से संबंधित काम पर करीब 51 करोड़ रुपये खर्च होंगे। काम शुरू होने पर करब डेढ़ साल में यह बनकर तैयार हो जाएंगे। गौरतलब है कि इस समय शहर में बिजली संकट चल रहा है। कई-कई घंटे के कट लगे रहे हैं।

Advertisement