ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRचुनाव आयोग की सोशल मीडिया पर 14 घंटे नजर, नमो टीवी पर भी विशेष निगरानी

चुनाव आयोग की सोशल मीडिया पर 14 घंटे नजर, नमो टीवी पर भी विशेष निगरानी

चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भी दिल्ली राज्य चुनाव आयोग की विशेष नजर है। इसके तहत आयोग का विशेषज्ञ दल रोजाना 14 घंटे सोशल मीडिया पर वशेष नजर बनाए हुए है। इसके दायरे में राजनीतिक दल, उनके अध्यक्ष,...

चुनाव आयोग की सोशल मीडिया पर 14 घंटे नजर, नमो टीवी पर भी विशेष निगरानी
नई दिल्ली, मनोज भट्टSun, 21 Apr 2019 09:37 AM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भी दिल्ली राज्य चुनाव आयोग की विशेष नजर है। इसके तहत आयोग का विशेषज्ञ दल रोजाना 14 घंटे सोशल मीडिया पर वशेष नजर बनाए हुए है। इसके दायरे में राजनीतिक दल, उनके अध्यक्ष, प्रवक्ता, वरिष्ठ पदाधिकारी और प्रत्याशियों के अधिकृत फेसबुक और ट्विटर अकांउट हैं। चुनाव के नजीदक आते ही सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के लिए अपने-अपने वार रूम तैयार कर लेते हैं। उसी तर्ज पर दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने भी इस बार एक निगरानी रूम स्थापित किया है। यहां 40 से अधिक सदस्यों की तैनाती की गई है। वहीं, निगरानी के लिए यहां पर पांच टीवी सेट के साथ ही कंप्यूटर सेट व रेडियो सेट की व्यवस्था भी की गई है। आयोग का यह विशेषज्ञ दल सोशल मीडिया के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक/प्रिंट मीडिया के माध्यम में नफरत- घृणा, झूठ फैलानी वाली व पेड न्यूज की निगरानी कर रहा है। 

विशेषज्ञ दल के एक अधिकारी ने बताया कि निगरानी के तहत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसी भी मीडिया माध्यम में बिना स्वीकृति के कोई भी प्रचार सामग्री नहीं चल सके। साथ ही, नफरत-घृणा व झूठ फैलाने वाले समाचारों की भी सोशल मीडिया समेत अन्य मीडिया माध्यमों में पड़ताल की जा रही है। उन्होंने बताया के अभी तक हुई निगरानी में दिल्ली में किसी भी श्रेणी में ऐसा कोई भी मामाला सामने नहीं आया है, जिस पर आयोग को कार्रवाई करनी पड़ी।

रोहित शेखर के परिजनों से 12 घंटे पूछताछ,दोस्त भी होंगे जांच में शामिल

नमो टीवी पर विशेष निगरानी

विशेषज्ञ दल के एक अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया माध्यमों की निगरानी की जा रही है, लेकिन अगर नमो टीवी के लिए विशेष जरूरत महसूस हो रही है तो उसकी रातभर निगरानी की जा रही है।

सुबह 8 से रात 10 बजे तक सख्ती

आयोग की तरफ से सोशल मीडिया पर सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक निगरानी कराई जा रही है। विशेषज्ञ दल के पदाधिकारी के अनुसार, सोशल मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया माध्यमों पर नजर रखी जा रह है। दल के सदस्यों की तरफ से राजनीतिक दलों, पदाधिकारियों व प्रत्याशियों के फेसबुक, ट्विटर अकांउट फालो किए गए हैं। एकाउंट की गतिविधियों पर नियमित निगरानी की जा रही है और उसकी रोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जब प्यार नहीं चढ़ सका परवान, 3 बच्चों के पिता ने प्रेमिका संग दी जान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें