ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRईडी ने गवाहों के बयान की ऑडियो-वीडियो गायब की? आप ने कोर्ट में दाखिल किया आवेदन, बीजेपी ने आरोप को बताया झूठा

ईडी ने गवाहों के बयान की ऑडियो-वीडियो गायब की? आप ने कोर्ट में दाखिल किया आवेदन, बीजेपी ने आरोप को बताया झूठा

आम आदमी पार्टी ने ईडी पर तथाकथित आबकारी घोटाले में गवाहों के लिए गए बयानों की वीडियो फुटेज से ऑडियो गायब करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने इसे लेकर कोर्ट में आवेदन दाखिल किया है।

ईडी ने गवाहों के बयान की ऑडियो-वीडियो गायब की? आप ने कोर्ट में दाखिल किया आवेदन, बीजेपी ने आरोप को बताया झूठा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 05:59 AM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर तथाकथित आबकारी घोटाले में गवाहों के लिए गए बयानों की वीडियो फुटेज से ऑडियो गायब करने का आरोप लगाया है। आप ने राउज एवेन्यू के ईडी और सीबीआई कोर्ट में आवेदन दाखिल करके सारे वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग की मांग की है। पार्टी कार्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में आतिशी ने कहा कि बीते दिनों तथाकथित आबकारी घोटाले के एक आरोपी (बगैर नाम लिए) ने कोर्ट में कहा कि उसका जब गवाह के साथ आमना-सामना कराया गया था तो उस समय उसने जो बोला और ईडी ने कोर्ट में जो रखा, वह उलट है। 

आरोपी ने कोर्ट से पूछताछ का सीसीटीवी फुटेज मांगा था। यह फुटेज 2020 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए मांगा था। फैसले के मुताबिक, कोई भी जांच एजेंसी गवाहों से सीसीटीवी की निगरानी में पूछताछ करेगी, जिसमें वीडियो के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड करना होगा। आतिशी ने कहा कि आरोपी को जो सीसीटीवी फुटेज दिया गया, उसमें ऑडियो गायब था। इसका मतलब साफ है कि कुछ तो गड़बड़ है। आखिर किसे बचाया जा रहा है। ईडी से हमारी मांग है कि पिछले डेढ़ साल में गवाहों से हुई पूछताछ की ऑडियो देश और कोर्ट के सामने रखे।

आतिशी ने जांच को फर्जी बताया

आतिशी ने दावा किया कि हमारे एक विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि ईडी ने पूछताछ के सभी वीडियो फुटेज से ऑडियो गायब कर दिया है। लिहाजा, यह प्रश्न उठ रहा है कि बिना ऑडियो के कैसे पता चलेगा कि ईडी ने जिन गवाहों से बयान लिए, वो सही है या गलत है या फिर उनकी गवाही से मेल खाते हैं या नहीं। सच तो यह है कि ईडी की पूरी जांच ही फर्जी है।

कोई रिकवरी नहीं हुई

आप नेता जास्मिन शाह ने कहा कि डेढ़ साल से चल रही तथाकथित आबकारी घोटाले की जांच में आज तक एक रुपये की रिकवरी नहीं हुई है। ईडी के पास कोई सबूत नहीं है। पूरी जांच सरकारी गवाहों के बयानों पर आधारित है। इनमें से कुछ गवाह कोर्ट में पहले ही धमकाकर बयान लेने का आरोप भी लगा चुके हैं। उनके पास कोर्ट में एक मात्र आधार गवाहों का बयान है, जो अब फर्जी निकला। अगर गवाहों का बयान दबाव में नहीं लिया गया या गड़बड़ नहीं है तो ईडी को ऑडियो गायब करने की जरूरत क्यों पड़ी।

झूठे आरोप लगाकर माहौल बना रहे आप प्रवक्ता

दिल्ली भाजपा की मंत्री बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी पर भ्रष्टाचार बढ़ाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार हो या दिल्ली नगर निगम दोनों भ्रष्टाचार के पर्याय बन गए हैं। बांसुरी स्वराज ने कहा कि आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता झूठे बयान देकर माहौल बनाते हैं। जब दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली जल बोर्ड घाटाले की जांच के लिए छापेमारी कर रहा है तो आप प्रवक्ता शराब घोटाले पर बार बार प्रेस वार्ता कर ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहे हैं। पूरी आप सरकार दिल्ली के विकास को छोड़ अपने भ्रष्टाचार पर लीपापोती में लगी है पर अब दिल्ली वाले इन पर विश्वास करने को तैयार नहीं हैं। भाजपा के मीडिया प्रमुख प्रवीण शंकर कपूर ने कहा, भ्रष्टाचार का अब बचाव संभव नहीं रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें