ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCREarthquake in Delhi: भूकंप के तगड़े झटकों से सहमी दिल्ली; लोगों में अफरा-तफरी, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़

Earthquake in Delhi: भूकंप के तगड़े झटकों से सहमी दिल्ली; लोगों में अफरा-तफरी, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 बताई जा रही है।

Earthquake in Delhi: भूकंप के तगड़े झटकों से सहमी दिल्ली; लोगों में अफरा-तफरी, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 02:24 AM
ऐप पर पढ़ें

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 रही। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किलोमीटर की गहराई में था। भारत के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। दिल्ली एनसीआर में भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। लोगों का कहना था कि उन्हें भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस हुए।भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर माहौल गरमा गया। 

अफरा-तफरी का माहौल
भूकंप के झटके इतने तगड़े थे कि लोगों में अफरा तफरी का माहौल देखा गया। भूकंप के झटके महसूस होते ही सोसाइटियो में रहने वाले लोग घरों से बाहर आ गए। दहशत की वजह से लोग घंटों अपने घरों में वापस नहीं गए। हाई राइज इमारतों में रहने वाले लोग परेशान दिखे। लोग अपने फ्लैटों को छोड़ बाहर आ गए। लोग भूकंप को लेकर अपने अनुभव बयान करते नजर आए।

लोगों ने सोशल मीडिया पर साझा किए रिएक्शन
लोगों को अपने घर की इमारत हिलती हुई सी मालूम पड़ीं। भूकंप थमने के बाद भी लोग देर तक अपने घरों से बाहर रहे। सोशल मीडिया पर भी भूकंप ट्रेंड करने लगा। लोगों ने अपनी प्रतिक्रियांए ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साझा की। हिमांशु पारिक नाम के एक यूजर ने लिखा- दिल्ली के लोग ट्विटर पर आकर चेक कर रहे हैं कि कहीं भूकंप तो नहीं आया। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि इपीसेंटर से काफी दूर होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर तक झटके महसूस किए गए।

गलियों से भागते दिखे लोग
भूकंप के तेज झटके महसूस होते ही लोगों में दहशत मच गई और वे अपने घरों से बाहर निकल आए। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। और खुले स्थानों पर भागने लगे। यह नजारा खासतौर से यमुनापार के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में देखने को मिला। आनन-फानन में लोग गलियों से भागते हुए खुली सड़क की तरफ या फिर खुले मैदान की तरफ जाते हुए दिखाई दिए। एक अन्य यूजर लिखा दिल्ली में भूकंप की पुष्टि के लिए ट्विटर का रुख कर रहे हैं।

 

इमारत झुकने की अफवाह
अफवाहों का बाजार भी गर्म नजर आया। पूर्वी दिल्ली के शकरपुर इलाके में एक अफवाह तेजी से फैली की भूकंप की वजह से एक इमारत झुक गई है। इमारत को मेट्रो स्टेशन के नजदीक डी ब्लॉक में बताया जा रहा था। इस जानकारी के बाद क्षेत्रीय पार्षद रामकिशोर शर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने इस जानकारी को अफवाह करार दिया। उनका कहना था कि मकान झुकने की खबर सरासर गलत है। 

केजरीवाल का ट्वीट- उम्मीद है कि आप सुरक्षित होंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया- दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित होंगे। नोएडा के एक शख्स ने कहा कि उसने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते देखा। हमारी नजर पंखे पर पड़ी तो वह हिल रहा था। भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी जिसकी वजह से इसे काफी देर महसूस किया गया। देश में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यही नहीं उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें