ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, देर तक हिलती रही धरती; घरों से बाहर निकले लोग

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, देर तक हिलती रही धरती; घरों से बाहर निकले लोग

दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। झटके कम से कम दो बार महसूस किए गए। करीब 10 सेकेंड तक धरती हिलती रही। लोग डरकर घर से बाहर निकल गए।

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, देर तक हिलती रही धरती; घरों से बाहर निकले लोग
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Mar 2023 11:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। झटके कम से कम दो बार महसूस किए गए। करीब 10 सेकेंड तक धरती हिलती रही। लोग डरकर घर से बाहर निकल गए। भूकंप के झटके दिल्ली के आसपास के इलाकों के अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए गए। राजस्थान में भी झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था। भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है।

रात करीब 10:20 पर जब अधिकतर लोग सोने की तैयारी में जुटे थे। तभी अचानक धरती हिलने लगी। शुरुआती जानकारी में अभी कहीं से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। दिल्ली-एनसीआर की ऊंची इमारतों में लोग बेहद भयभीत हो गए। सोशल मीडिया पर लोग अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में लोग तेजी से घर से बाहर भागे और काफी देर तक घर में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। 

इस साल तीसरी बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नोएडा के सेक्टर 49 में रहने वाले प्रेम ने बताया कि वह रात को डिनर के बाद बिस्तर पर लेटे ही थे कि अचानक सबकुछ हिलने लगा। वह परिवार के साथ तेजी से बाहर निकल गए। वहीं, दिल्ली में उत्तम नगर में रहने वाले पंकज ने कहा कि उन्होंने एक मिनट से अधिक समय तक झटके महसूस किए। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर एक में रहने वाले सुमित झा ने बताया कि वह लैपटॉप में ऑफिस का कुछ काम कर रहे थे, तभी अचानक कुर्सी हिलने लगी। आसपास सभी चीजों को हिलते देख उन्हें समझने में देर नहीं लगी कि भूकंप है। वह परिवार के लोगों के साथ तेजी से बाहर निकल गए।

फरीदाबाद में भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए। इसको लेकर लोग सहम गए। घरों से बाहर निकलकर लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए। ग्रेटर फरीदाबाद में लोग बहुमंजिला सोसाइटियों से नीचे उतर आए और क़रीब आधा घंटे तक बाहर ही खड़े रहे। कई जगह लोगों में भगदड़ जैसे हालत बन गए। लिफ्ट के जरिये नीचे उतरने की होड़ मच गई। ग्रेटर फरीदाबाद निवासी खुशदिल ने बताया कि भूकम्प के झटकों को लेकर लोगों में काफी दहशत रही। हर कोई सोसाइटी से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर जाने की होड़ में था। बुजुर्ग और बच्चों की सुरक्षा को लेकर लोग ज्यादा परेशान दिखाई दिए। इस दौरान कहीं भी किसी प्रकार की अनहोनी की सूचना नही मिली। लोग अपने रिश्तेदार और जान पहचान वालों को फोन करके हालचाल पूछते नजर आए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें