DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Earth Day: प्लास्टिक की कलाकृतियों से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

प्लास्टिक कचरा के खतरे से लोगों को आगाह करने के लिए नोएडा के सेक्टर 18 स्थित गार्डेन गैलेरिया मॉल में एक अनूठी कला-प्रदर्शनी चल रही है। लगभग एक टन सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से तैयार आकर्षक कलाकृतियां इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित की जा रही हैं।

World Earth Day 2019: जानिए क्यों और कब से मनाया जा रहा है पृथ्वी दिवस

प्रदर्शनी का आयोजन ग्रीन ड्रीम फाउंडेशन, टेकिंग रिस्पॉन्सिबिलिटी ऑफ अर्थ एंड एनवॉर्नमेंट (ट्री) और अनेक पर्यावरणप्रमियों के सहयोग से किया गया है। पर्यावरण को निगलते प्लास्टिक की थीम पर बनी इन कलाकृतियों को प्लास्टिक बैग्स से बने दो कमरों में रखा गया है। पॉलिथीन के बढ़ते प्रयोग को प्रतीकात्मक रूप से दिखाने के लिए पहले कमरे के मुकाबले दूसरे में पॉलिथीन की मात्रा कहीं ज्यादा है। प्रदर्शनी में प्लास्टिक कचरे को खाकर मरते समुद्री जीवों को दिखाया गया है। पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को इस प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ। प्रदर्शनी एक सप्ताह तक चलेगी। मालूम हो कि प्लास्टिक कचरा 21वीं सदी की सबसे भयावह समस्याओं में शुमार हो चुका है। यह न सिर्फ जीव-जन्तुओं और इंसानों के अस्तित्व के लिए नुकसानदेह है बल्कि  इससे पूरी पृथ्वी को ही खतरा है।

World Earth Day 2019: अभी नहीं संभले तो इतिहास के पन्नों में सिमट जाएंगी ये प्रजातियां

इस अनूठे आयोजन में अहम भूमिका निभाने वाली ट्री संस्था की निदेशक शैल माथुर पिछले कई साल से प्लास्टिक कचरे से निपटने के लिए काम कर रही हैं। आयोजन से जुड़े अन्य लोगों में  ग्रीन ट्रीम फाउंडेशन के संस्थापक आशीष सचदेव, चैलेंजर्स ग्रुप और क्रिया लैब्स के अलावा सरफराज अली, साक्षी झा, अभिजीत, साहिल, शिवम, नेहा, दिव्या, आकर्ष, कनिका, दीपिका, रचित, समृद्धि, सचिन, सोनम एवं हिमांशु  प्रमुख हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:earth day 2019 Plastic Waste aims to drive Awareness and Action on single-use plastics