ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेसवे की ओपनिंग से जुड़ा नया अपडेट, 29 KM लंबे रूट पर कॉलोनियों से गांवों तक बल्ले- बल्ले

Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेसवे की ओपनिंग से जुड़ा नया अपडेट, 29 KM लंबे रूट पर कॉलोनियों से गांवों तक बल्ले- बल्ले

29 किलोमीटर लंबाई का यह द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे दिल्ली के द्वारका क्षेत्र से शुरू होता है, जो गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-48) पर गांव खेड़की दौला के पास मिलता है।

Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेसवे की ओपनिंग से जुड़ा नया अपडेट, 29 KM लंबे रूट पर कॉलोनियों से गांवों तक बल्ले- बल्ले
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानWed, 07 Feb 2024 06:29 AM
ऐप पर पढ़ें

Dwarka Expressway Opening Date : द्वारका एक्सप्रेसवे के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज है। द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम हिस्सा इस महीने के अंत तक यातायात के लिए जल्द खोला जा सकता है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस सिलसिले में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। उन्हें बताया कि एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम का हिस्सा बनकर तैयार है। इस पर यातायात शुरू होने से सीधा फायदा सेक्टर-69 से लेकर 115 तक तक विकसित रिहायशी सोसाइटी, कॉलोनियों और गांवों का होगा। गडकरी ने एनएचएआई अधिकारियों को आदेश जारी किए कि निरीक्षण के बाद एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोल दिया जाए।

तीन महीने पहले बनकर तैयार हो चुका : 29 किलोमीटर लंबाई का यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के द्वारका क्षेत्र से शुरू होता है, जो गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-48) पर गांव खेड़की दौला के पास मिलता है। गुरुग्राम में 18.6 किमी का हिस्सा (चौमा गांव से लेकर खेड़की दौला तक) तीन महीने पहले बनकर तैयार हो चुका है। गुरुग्राम हिस्से में यह बन चुका है। इसके ऊपर यातायात शुरू हो गया था, लेकिन एनएचएआई अधिकारियों के आदेश पर एजेंसी ने बैरिकेडिंग कर एसपीआर से कनेक्टिविटी को बंद कर दिया था।

केंद्रीय मंत्री ने एलिवेटेड रोड बनाने की सहमति दी

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी से हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड बनाने के बारे चर्चा की। गडकरी को बताया कि उन्होंने दिसंबर, 2022 की बैठक में इस मार्ग को एलिवेटेड बनाने की सहमति व्यक्त की थी। इस दौरान इसके निर्माण का खर्चा एनएचएआई की तरफ से उठाने की सहमति बनी थी। एनएचएआई अधिकारियों ने इसे नोटिफिकेशन से बाहर कर दिया। गडकरी ने एनएचएआई अधिकारियों को आदेश जारी किए कि इस मार्ग को एनएचएआई का हिस्सा माना जाना। इसे एलिवेटेड बनाने की योजना बनाई जाए।

खेड़की दौला टोल प्लाजा जल्द शिफ्ट होगा

बैठक में खेड़की दौला टोल प्लाजा को स्थानांतरित करने की बात राव इंद्रजीत ने नितिन गडकरी के समक्ष रखी। उन्हें बताया कि टोल की समयावधि पूरी हो चुकी है। हरियाणा सरकार इस टोल को शिफ्ट करने के लिए जमीन देने को तैयार है। गडकरी ने राव को बताया कि टोल वसूली की नई योजना तैयार की जा रही है। जल्द इसे हटा दिया जाएगा। राव इंद्रजीत ने कहा कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण धीमी गति से चल रहा है। गडकरी ने अधिकारियों से कहा कि निर्माण की समीक्षा की जाए।

यह फायदा होगा

एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्से के शुरू होने के बाद द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, एसपीआर और दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जाएगा। इससे सेक्टर-81 से 115 तक के निवासियों को गुरुग्राम-मुंबई एक्सप्रेसवे या फरीदाबाद जाने में सुविधा हो जाएगी।

-मोहम्मद सफी, क्षेत्रीय अधिकारी, एनएचएआई, ''द्वारका एक्सप्रेसवे के गुड़गांव हिस्से का फिलहाल सेफ्टी ऑडिट चल रहा है। इसके बाद इस हिस्से को वाहनों के लिए इस माह के अंत तक खोल दिया जाएगा।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें