ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDU छात्र संघ चुनाव : नोटा समर्थक छात्रों को लुभाने में जुटे छात्र संगठन

DU छात्र संघ चुनाव : नोटा समर्थक छात्रों को लुभाने में जुटे छात्र संगठन

पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में नोटा (इनमें से कोई नहीं) पसंद करने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या देखकर छात्र संगठन चिंतित हैं। यही कारण है कि वे इस बार ऐसे छात्रों को रिझाने में लग...

DU छात्र संघ चुनाव : नोटा समर्थक छात्रों को लुभाने में जुटे छात्र संगठन
नई दिल्ली | हेमवती नंदन राजौराFri, 31 Aug 2018 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में नोटा (इनमें से कोई नहीं) पसंद करने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या देखकर छात्र संगठन चिंतित हैं। यही कारण है कि वे इस बार ऐसे छात्रों को रिझाने में लग गए हैं।

पिछले साल छात्र संघ चुनाव में केंद्रीय पैनल की चारों सीटों पर 29,765 वोट नोटा को गए थे। इसे देखते हुए एबीवीपी, एनएसयूआई और आईसा-सीवाईएसएस गठबंधन चुनाव प्रचार के दौरान ऐसे मतदाताओं की पहचान करने में जुटे हैं जो किसी भी छात्रसंगठन को वोट देने के मूड में नहीं हैं। छात्र संघ चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

35 कॉलेजों में ही जा पाए थे : वामपंथी छात्रसंगठन आईसा की नेता कंवलप्रीत कौर का कहना है कि पिछले साल प्रत्याशी घोषित करने के बाद वे चुनाव प्रचार के लिए 35 कॉलेजों में ही जा पाए थे। ऐसे में बड़ी संख्या में मतदाताओं को वे अपना संदेश नहीं दे पाए थे। उनका दावा है कि इसी कारण नोटा बटन दबाने वालों की संख्या अधिक है। इस बार डूसू चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी कॉलेजों में जाने के लिए टीमें तैयार की जा चुकी हैं। कंवलप्रीत के मुताबिक इस बार छात्रों के सामने विकल्प मौजूद होगा।

मतदान में हिस्सा लेने की अपील 

एबीवीपी के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता भरत खटाना का मानना है कि नोटा दबाने वाले छात्रों की संख्या अधिक होने से समीकरण प्रभावित होते हैं। ऐसे में उनका संगठन कक्षाओं में एबीवीपी के लिए वोट मांगने के साथ मतदान में हिस्सा लेने की अपील भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि एबीवीपी कि कोशिश होगी कि कैसे दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों को मतदान प्रक्रिया में शामिल किया जा सके। भरत खटाना ने बताया कि उनके संगठन कई कॉलेजों में सेनेट्री पैड मशीन लगवाने जैसे कामों को छात्रों के बीच पहुंचा रहा है।

एनएसयूआई के घोषणा पत्र में छात्राओं का विशेष ख्याल 

डूसू चुनाव से पहले एनएसयूआई ने गुरुवार को छात्राओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए घोषणा पत्र जारी किया है। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के महिला कॉलेजों के अलावा अन्य छात्राओं की समस्याओं से संबंधित कुछ मुद्दे उठाए गए हैं। 

एनएसयूआई ने विश्वविद्यालयों में यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए आंतरिक शिकायत समिति का गठन, आत्म रक्षा के लिए क्लास, हर कॉलेजों में महिला स्वास्थ्य संबंधित परामर्श की व्यवस्था, छात्राओं की कौशल विकास और उद्यमिता पर विशेष सेमिनार आदि को घोषणा पत्र में शामिल किया है। घोषणा के मौके पर दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण वालिया, एनएसयूआई दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अक्षय लाकड़ा, अमृता धवन और रुचि गुप्ता शाामिल रहीं। इस मौके पर कईकार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें