DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धूल भरी आंधी और तेज हवाएं देंगी दिल्लीवालों को प्रचंड गर्मी से राहत

                                                                                                                                   ht

धूल भरी आंधी और तेज हवाएं राजधानी दिल्ली को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत देंगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अंधड़ के एक-दो दौर आ सकते हैं। इस दौरान हल्की-फुल्की बरसात की भी संभावना है। इसके चलते तापमान आमतौर पर 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने का अनुमान है।

पिछले सप्ताह राजधानी दिल्ली के लोगों को खासी गर्मी झेलनी पड़ी। लू के थपेड़ों के चलते लोगों का दिन के समय निकलना भी मुहाल हो गया है। लेकिन, अब इसमें कमी आने के आसार दिख रहे हैं। पूरब से आने वाली हवाएं और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली के लोगों को तापमान से कुछ हद तक राहत मिलने की संभावना है। सोमवार को यूं तो दिल्ली के ज्यादातर हिस्से में चमकदार सूरज निकला रहा। लेकिन, पूरब से चलने वाली हवाओं के चलते तापमान में कमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में सोमवार दिन का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। जबकि, न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री नीचे है। दिन के समय 20 किलोमीटर तक रफ्तार वाली हवाएं भी चलती रहीं।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पूरब से आने वाली हवाएं अपने साथ बंगाल की खाड़ी की नमी लेकर आ रही हैं। इसके चलते मौसम में उमस तो बढ़ी है, लेकिन तामपान में कमी आई है। अगले तीन-चार दिन तक तापमान 40 से 42 के बीच बने रहने की संभावना है। 

धूल भरी आंधी और हल्की-फुल्की बरसात के आसार

भारत के पश्चिमी हिस्से में एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। हालांकि, इसका ज्यादा प्रभाव उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ही देखने को मिलेगा। लेकिन, दिल्ली-एनसीआर व आसपास के हिस्सों पर भी इसका कुछ असर देखने को मिलेगा। पूरब की हवाओं के चलते मौसम में नमी पर्याप्त है। इसके चलते बादलों के बनने और तेज धूल भरी आंधी, हल्की-फुल्की बरसात या घन गर्जन के दो-तीन दौर आ सकते हैं। वहीं, दिल्ली की हवा में धूल की मात्रा बढ़ने से वायु गुणवत्ता प्रभावित हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को औसतव वायु गुणवत्ता सूचकांक 261 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dust storm and strong wind may give relief to delhiites from heatwave