ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलने से दिल्ली का घुट रहा दम

पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलने से दिल्ली का घुट रहा दम

पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलने के कारण दिल्ली के आसमान पर धुएं और नमी से बनी प्रदूषण की परत जमने लगी है। सोमवार की शाम कई जगहों पर हवा में इस परत को देखा गया। वहीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में...

पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलने से दिल्ली का घुट रहा दम
नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाताTue, 16 Oct 2018 06:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलने के कारण दिल्ली के आसमान पर धुएं और नमी से बनी प्रदूषण की परत जमने लगी है। सोमवार की शाम कई जगहों पर हवा में इस परत को देखा गया। वहीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी पर पहुंच गई है।

पंजाब और हरियाणा के खेतों में जलाए जाने वाले कृषि अवशेष का असर अब दिल्ली के आसमान पर दिखने लगा है। सोमवार की शाम को दिल्ली के आसमान पर धुंध और धुएं की एक परत जैसी देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शाम के समय का तापमान अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। इसके चलते नमी की मात्रा में भी इजाफा हुआ है। सोमवार शाम साढ़े पांच बजे सफदरजंग केंद्र में जहां नमी का स्तर 46 फीसदी था। 

कश्मीर: देर रात सुरक्षाबलों के कैंप पर आतंकी हमला, दो जवान घायल

इस नमी के साथ धुएं और धूल के कण मिल जाते हैं। इससे आसमान में धुंध की एक परत जैसी बन जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में प्रदूषण की इस परत में और इजाफा हो सकता है। 

हवा हुई खराब 

दिल्ली के कई हिस्सों में एक बार फिर हवा गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में मामूली बेहतरी देखी गई थी। लेकिन, सोमवार को कार्यालयों के खुलने, हवा की रफ्तार कम होने और आसमान में छाई धुएं से हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो गई है।

सऊदी और ईराक आए भारत के साथ, कम हो सकती है तेल की बढ़ती मुसीबत

 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें