ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRडीयू के चयनित 1500 छात्रों के प्लेसमेंट की कब से शुरुआत, कितने दिन तक चलेगा इंटरव्यू?

डीयू के चयनित 1500 छात्रों के प्लेसमेंट की कब से शुरुआत, कितने दिन तक चलेगा इंटरव्यू?

Delhi University Placement News: इस साल डीयू के 1500 छात्रों को 27 कंपनियों ने चयनित किया है। इस रिपोर्ट में जानें 1500 छात्रों के प्लेसमेंट की कब से होगी शुरुआत, कितने दिन तक चलेगा इंटरव्यू?

डीयू के चयनित 1500 छात्रों के प्लेसमेंट की कब से शुरुआत, कितने दिन तक चलेगा इंटरव्यू?
Krishna Singhराहुल मानव,नई दिल्लीSun, 28 Apr 2024 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल की तरफ से इस वर्ष आयोजित जॉब मेले को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसमें डीयू के 1500 छात्रों को 27 कंपनियों ने चयनित किया है। अब इन सभी छात्रों के साक्षात्कार कंपनियां लेंगी। अगले एक माह के दौरान कंपनियां छात्रों को इस बारे में सूचना देंगी। साथ ही डीयू प्रशासन के साथ मिलकर कैंपस के कॉन्फ्रेंस हॉल में भी साक्षात्कार को आयोजित करने की रणनीति बनेगी। इस बारे में डीयू की संयुक्त डीन (डीन छात्र कल्याण कार्यालय) व कैंपस प्लेसमेंट सेल की प्रभारी प्रो हेना सिंह ने बताया कि 24 व 25 अप्रैल को डीयू में जॉब मेले का आयोजन हुआ था। दो दिवसीय मेले में डीयू के 4777 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इसमें से 1500 छात्रों को 27 कंपनियों ने चयन किया है। इसमें छात्रों को नौकरी और इंटर्नशिप के ऑफर मिले हैं। इसमें छात्रों को 3.5 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये के सालाना वेतन का ऑफर दिया गया है। 

छात्रों का इंटरव्यू लेंगी कंपनियां
इसमें डीयू के बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम पास के साथ सामाजिक विज्ञान के विभिन्न पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे छात्रों ने हिस्सा लिया था। इसमें स्नातक व पीजी के छात्र शामिल हुए। कई कंपनियों ने छात्रों से लिखित परीक्षा भी ली थी। साथ ही समूह में चर्चा भी कराई थी। कंपनियों की तरफ से छात्रों के साक्षात्कार की प्रणाली पूरी नहीं हो सकी थी। इसलिए अब कंपनियों ने फैसला किया है कि वह चयनित छात्रों के साक्षात्कार लेंगी। इस प्रक्रिया को अगले एक माह में पूरा करेंगे। इस बारे कंपनियां चयनित छात्रों के सीवी में दिए गए नंबर पर भी जानकारी साझा करेंगी। जॉब मेले में आईटी, प्रबंधन, ई-कॉमर्स, एड्यूटेक समेत कई क्षेत्रों की कंपनियों ने हिस्सा लिया था। 

एनईपी के तहत जरूरी है इंटर्नशिप 
प्रो हेना ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत अब इंटर्नशिप के लिए भी छात्रों को क्रेडिट मिलेंगे। इसलिए इंटर्नशिप भी छात्रों के शैक्षणिक कार्यकाल के लिए अहम बन गया है। इसको लेकर छात्रों ने सकारात्मकता नजर आ रही है। काफी संख्या में छात्रों को कंपनियों से इंटर्नशिप मिल रही है।

डीयू के मिरांडा हाउस कॉलेज में सोमवार से प्लेसमेंट ड्राइव
दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में स्थित मिरांडा हाउस कॉलेज में आज प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन होगा। इसमें आईटी, प्रबंधन, ई-कॉमर्स समेत कुल 39 कंपनियां छात्रों को नौकरी और इंटर्नशिप के ऑफर देने के लिए आएंगी। इसमें कॉलेज के स्नातक व पीजी के छात्र शामिल हो सकते हैं। इस संबंध में कॉलेज ने छात्रों के लिए पंजीकरण भी कराया है। कॉलेज की प्रो हेना सिंह ने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान भी कॉलेज के छात्र अपना पंजीकरण करा सकते हैं। प्लेसमेंट से पहले छात्रों को कार्यशालाओं के माध्यम से भी इसमें शामिल होने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्लेसमेंट से पहले आयोजित करते हैं कार्यशाला
प्रो. हेना सिंह ने बताया कि केंद्रीय प्लेसमेंट सेल के जॉब मेले से पहले 19 से 21 अप्रैल के दौरान छात्रों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया गया था। इसमें कौशल संवर्धन सत्र के तहत छात्रों को कंपनियों के समक्ष अपने आपको कैसे प्रस्तुत करना है। इसका प्रशिक्षण दिया गया था। साथ ही छात्रों को साक्षात्कार को लेकर भी कई जानकारियां दी जाती हैं, जिससे वह अपने कौशल को बेहतर कर सकें। साथ ही छात्रों को अपने सीवी को भी अच्छी तरीके से तैयार करने के लिए सूचना देते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में छात्र भी काफी संख्या में जुड़ रहे हैं। साथ ही डीयू के नॉर्थ कैंपस के कई कॉलेजों व अन्य कॉलेजों के छात्र भी प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा ले रहे हैं।