DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू एडमिशन 2019 : थर्ड कटऑफ लिस्ट के दाखिले का आज अंतिम दिन

du admission  file photo   ht

दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ के तहत दाखिले का आज अंतिम दिन है। डीयू में लगभग 80 फीसद सीटें भर चुकी हैं। प्रमुख कॉलेजों में बहुत कम कोर्स हैं जिसमें सामान्य वर्ग की सीटें खाली हैं। ऐसा पहली बार है कि तीसरी कटऑफ में ही डीयू की अधिकांश सीटें भर चुकी हैं।

डीयू के नॉर्थ ही नहीं साउथ कैंपस के कॉलेजों में भी कई प्रमुख कोर्स में सीटें भर चुकी हैं। जो छात्र गुरुवार को तीसरी कटऑफ के तहत दाखिला लेंगे वह शुक्रवार को तीन बजे तक ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। श्री अरबिंदो कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज में कुल 1100 सीटे हैं जिनमें 1070 पर दाखिला हो चुका है। बुधवार को 20 दाखिले छात्रों ने रद कराए। चौथी कटऑफ में सीटें बचती हैं तो मामूली कमी के साथ कटऑफ चौथी कटऑफ निकाली जाएगी।

दाखिला समिति ने लिए अहम निर्णय : कॉलेजों को दाखिले में आ रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए डीयू दाखिला समिति ने दो निर्णय लिए। तय हुआ कि यदि पहली कटऑफ के तहत किसी छात्र ने दाखिला लिया है और वह अब अपना नामांकन रद कराकर तीसरी कटऑफ में कहीं दाखिला लेना चाहता है तो कॉलेज उसी विषय में उसे दाखिला दे सकता है, जिस विषय में उसने अपनी दूसरी कटऑफ नहीं निकाली थी। इसके अलावा यदि कोई छात्र दूसरी कटऑफ में अपनी फीस नहीं जमा कर पाया और दाखिला नहीं हुआ तो वह तीसरी कटऑफ के अंतिम दिन यदि सीट खाली होती है तब दाखिला लेने का हकदार है।

अब तक हुए दाखिले

80 फीसदी सीटें डीयू में भर चुकी हैं। सामान्य वर्ग में काफी कम सीटें बची हैं।

83 दाखिले बुधवार को आर्यभट्ट कॉलेज में हुए। कुल 487 दाखिले हुए हैं।

95 दाखिले बुधवार को हुए श्री अरबिंदो कॉलेज में। कुल 1070 दाखिले हुए हैं।

63 हजार में से 51 हजार सीटें भरीं

नई दिल्ली (प्र.सं.)। दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ के दाखिले के लिए गुरुवार को अंतिम दिन है। बुधवार तक ही लगभग 51 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। डीयू में स्नातक की कुल सीटें लगभग 63 हजार हैं। इस तरह कुल सीटों के 80 फीसद से अधिक सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। बुधवार शाम साढ़े 9 बजे तक कुल 50989 छात्र अपनी फीस जमा कर चुके थे। कुल 1165 छात्रों ने नामांकन वापस लिया जबकि 4061 छात्रों ने दाखिला रद्द कराया।

‘दाखिला पंजीकरण रद्द न किया जाए'

नई दिल्ली (व.सं.)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ अध्यक्ष एनसाई बालाजी ने अपने दाखिला पंजीकरण निलंबित होने के मामले में बुधवार को कुलपति के नाम एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने अपने दाखिला पंजीकरण निलंबित करने के फैसले को गैरकानूनी बताते हुए उसे वापस लेने की मांग की है। साथ ही कहा है कि निलंबन वापस ना लेने की स्थिति में वह इस फैसले को अदालत में चुनौती देंगे। जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष समेत कुछ छात्र नेताओं के दाखिला पंजीकरण निलंबित किए जाने का मामला पिछले दिनों सामने आया था। छात्रसंघ अध्यक्ष एनसाई बालाजी ने पत्र लिखकर कुलपति को इससे अवगत कराया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DU Admissions 2019: Today is Last Day for Third Cutoff List Admission