DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्लीः DTU ने दो सौ करोड़ रुपये की फीस माफ की

DTU

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने बीते सत्र में छात्रों की 200 करोड़ रुपये से अधिक की फीस माफ की है। यह फीस माफी छात्रों के जातिगत आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर की गई है। कुल 314 छात्रों में से 76 ऐसे छात्र हैं जिनकी फीस संस्थान ने 100 फीसदी माफ की है, जबकि 238 छात्रों की फीस 50 फीसदी माफ हुई है। ज्ञात हो कि संस्थान में 10 हजार से अधिक छात्र विभिन्न कोर्स में दाखिला लेते हैं।

डीटीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि हम छात्रों की फीस आर्थिक स्थिति देखकर माफ करते हैं। इसमें आरक्षित और अनारक्षित सभी वर्ग के छात्र होते हैं। इस फीस माफी में आरक्षित वर्ग के छात्रों को मिलने वाली राशि शामिल नहीं है।

उत्तर प्रदेशः कानपुर रूट की ट्रेनें लेट नहीं होंगी

कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि हमारी कोशिश है कि पैसे के अभाव में कोई प्रतिभा दम न तोड़े। उन्होंने कहा कि इस सत्र में यदि जरूरत मंद छात्र हमारे पास आते हैं तो यह हम और छात्रों को यह लाभ देंगे।

76 छात्रों की 100 फीसदी फीस माफ : डीटीयू के एक अधिकारी ने बताया कि 76 छात्रों की 100 फीसदी फीस माफ हुई। इसकी कुल राशि 8278500 रुपये है। इसी प्रकार 238 छात्रों की 50 फीसदी माफ हुई फीस की राशि 13655500 रुपये है। कुल 314 छात्रों की 2,19,34000 रुपये की फीस डीटीयू ने माफ की है।

दिल्ली के 85 फीसदी छात्र
दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता से चलता है। इसलिए इसमें 85 फीसदी दिल्ली के छात्र तथा 15 फीसदी दिल्ली के बाहर के छात्रों को दाखिला दिया जाता है।

कोलकाता रैली में अमित शाह का सीएम ममता बनर्जी पर निशाना- हमारी आवाज बंद नहीं कर सकते-VIDEO

25 मंजिल की नई इमारत बनाई जाएगी
डीटीयू पहले चरण के तहत लगभग एक हजार कमरों का नया छात्रावास बनाएगा। विश्वविद्यालय परिसर में 25 मंजिल की इमारत बनाई जाएगी जिससे छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो। यह बिल्डिंग सभी सुविधाओं से लैस होगी।

नए कोर्स शुरू होंगे
डीटीयू के विस्तार का काम अगले डेढ़ साल में पूरा होने की उम्मीद है। डीटीयू अगले साल से दाखिले के लिए कुछ सीटें बढ़ाएगा। यही नहीं कुछ नए कोर्स शुरू करने की भी तैयारी है। यह कोर्स बाजार की जरूरत और सामाजिक समस्याओं के निवारण को ध्यान में रखकर शुरू किए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dtu wave off fees worth of two hundred crore ruppee