ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगाड़ी से आठ बनाने पर ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा

गाड़ी से आठ बनाने पर ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा

राजधानी में पक्के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियम बेहद कड़े होने जा रहे हैं। जून 2018 से ‘ऑटोमेटेड डीएल टेस्ट’ अनिवार्य होगा। यह परीक्षा पास करने के लिए चालक को गाड़ी आगे चलाते हुए 8 जैसी...

गाड़ी से आठ बनाने पर ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा
मुख्य संवाददाता,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2017 10:27 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में पक्के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियम बेहद कड़े होने जा रहे हैं। जून 2018 से ‘ऑटोमेटेड डीएल टेस्ट’ अनिवार्य होगा। यह परीक्षा पास करने के लिए चालक को गाड़ी आगे चलाते हुए 8 जैसी आकृति और बैक करके अंग्रेजी का एस बनाना होगा। 

दस सेंटर बनेंगे 

स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों के लिए परिवहन विभाग शहर के अलग-अलग इलाकों में दस ऑटोमेटेड सेंटरों पर टेस्ट की व्यवस्था करेगा। इसे पास करने के बाद ही डीएल जारी किया जाएगा। ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इस तरह के टेस्ट की व्यवस्था की जा रही है। लोग अपने पास वाले सेंटर पर टेस्ट दे सकेंगे। दोपहिया के नियम भी सख्त : कार चालकों की तरह दोपहिया वाहन वालों को टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर बाइक चलाने का टेस्ट देना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के मौजूदा नियम कमजोर हैं। इनकी वजह से गैरअनुभवी लोगों को लाइसेंस मिल जाता है। इस टेस्ट से चालक की योग्यता का पता चलेगा और अयोग्य लोगों को डीएल जारी नहीं होंगे। इससे राजधानी की सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं पर भी रोक लगाने में मदद मिलेगी।    

-कैलाश गहलोत, परिवहन मंत्री
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें