ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपिंक लाइन पर जून से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, DMRC ने शुरू की तैयारी

पिंक लाइन पर जून से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, DMRC ने शुरू की तैयारी

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) पर सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जून से चालक रहित मेट्रो में सफर करने का मौका मिलेगा। दिल्ली मेट्रो प्रबंधन की ओर से इसे लेकर...

पिंक लाइन पर जून से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, DMRC ने शुरू की तैयारी
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताWed, 03 Mar 2021 03:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) पर सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जून से चालक रहित मेट्रो में सफर करने का मौका मिलेगा। दिल्ली मेट्रो प्रबंधन की ओर से इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसका ट्रायल चल रहा है। दूसरी अच्छी बात यह है कि दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े 58 किलोमीटर के इस कॉरिडोर पर जून से ही सफर के दौरान कहीं ब्रेक नहीं लगेगा। पूरे पिंक लाइन पर सफर के दौरान कहीं भी बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी। इससे समय और किराया दोनों की बचत होगी।

दिल्ली मेट्रो ने फेज तीन में बनाए दो कॉरिडोर मजेंटा लाइन (बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) और पिंक लाइन पर चालक रहित सिग्नलिंग सिस्टम लगाया था। मजेंटा लाइन पर बीते दिसंबर में चालक रहित मेट्रो की शुरुआत हो चुकी है। पिंक लाइन पर जून से इसकी सुविधा शुरू करने की तैयारी है। मजेंटा लाइन सिर्फ 38 किलोमीटर का सेक्शन है जबकि पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा कॉरिडोर है। मेट्रो की माने तो इसपर पहले चरण का ट्रायल शुरू हो गया है। सभी मंजूरी मिलने के बाद इसपर चालक रहित मेट्रो चलाई जाएगी।

यह फायदा भी होगा

जमीन विवाद के चलते त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पॉकेट एक मेट्रो स्टेशन के बीच रुके कॉरिडोर निर्माण का काम भी जून में पूरा हो जाएगा और परिचान शुरू हो जाएगा। पहले मार्च में परिचालन शुरू करने का लक्ष्य था, मगर कुछ तकनीकी कारणों से अब जून तक इस सेक्शन पर परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके बाद सफर करने वाले यात्रियों का समय और किराया बचेगा। 

बेहतर परिचालन की हो रही तैयारी

  • पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच भी परिचालन शुरू होगा।
  • इससे पूरे पिंदिल्लक लाइन पर सफर के दौरान कहीं भी बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • दिल्ली में अभी मजेंटा लाइन पर चल रही चालक रहित मेट्रो
  • दिल्ली मेट्रो अब पिंक लाइन पर भी ट्रायल कर रही है
  • इससे समय और किराया दोनों की बचत होगी
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें