ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में तापमान का डबल टॉर्चर, क्यों खतरनाक है रातों का गर्म होना; IMD ने बताया मौसम का हाल

दिल्ली में तापमान का डबल टॉर्चर, क्यों खतरनाक है रातों का गर्म होना; IMD ने बताया मौसम का हाल

Delhi warm night: मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया, अधिकतम तापमान बढ़ने से हीटवेव का दौर जारी है। न्यूनतम तापमान के बढ़ने से वार्म और तीव्र वार्म नाइट की स्थिति बन गई है।

दिल्ली में तापमान का डबल टॉर्चर, क्यों खतरनाक है रातों का गर्म होना; IMD ने बताया मौसम का हाल
Devesh Mishraएएनआई,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi warm night: राजधानी दिल्ली में तापमान का डबल टॉर्चर देखने को मिल रहा है। दरअसल, यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में बड़ी उछाल आई है। सोमवार की रात ऐसी भीषण गर्मी थी कि पिछले छह सालों का रिकॉर्ड टूट गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री तक पहुंच गया। इसके चलते गर्म रात (वार्म नाइट) की स्थिति बन गई है। दिल्ली में दिन में हीटवेव तो रात में वार्म नाइट से लोग परेशान हैं। पानी की किल्लत भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में मौसम का यह मिजाज बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

दिल्ली में तापमान का डबल टॉर्चर
दिल्ली में मंगलवार को हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साल 2018 के जून में यह 34 डिग्री तक पहुंचा था। मौसम विभाग (IMD) वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया, अधिकतम तापमान बढ़ने से हीटवेव का दौर जारी है। न्यूनतम तापमान के बढ़ने से वार्म और तीव्र वार्म नाइट की स्थिति बन गई है।

क्यों खतरनाक है रातों का गर्म होना
IMD वैज्ञानिक ने बताया, वार्म नाइट होने से अगले दिन का अधिकतम तापमान बहुत जल्दी ऊपर चढ़ जाता है। यानी, दिन में अधिकतम तापमान जो दोपहर बारह या एक बजे तक आमतौर पर दर्ज किया जाता है वह सुबह 9-9:30 बजे तक ही दर्ज कर लिया जाता है। यह बहुत खतरनाक होता है। दरअसल, दिल्ली वालों को सुबह और देर शाम तापमान से थोड़ी राहत मिल रही थी। लेकिन अब वार्म नाइट होने से यह राहत भी खत्म होती दिख रही है। अब दिन में जल्दी ही तापमान ऊपर चढ़ जा रहा है। वहीं शाम में भी वार्म नाइट की स्थिति बन जा रही है।

IMD ने बताया मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे उत्तर भारत में आज (मंगलवार) रेड अलर्ट जारी किया गया है लेकिन रेड अलर्ट की चेतावनी को कल से घटाया जाएगा। पूर्व की तरफ से एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जिसकी वजह से पंजाब, हरियाणा इन सभी राज्यों में अरब सागर से नमी आ रही है। इस वजह से हीट वेव की स्थिति थोड़ी कम होने की संभावना है। कल से दिल्ली के लिए रेड अलर्ट, येलो अलर्ट में चला जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश में अगले 3-4 दिनों तक रेड अलर्ट जारी रहेगा। बुधवार के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा जिसके असर से राष्ट्रीय राजधानी को भी राहत मिलेगी।