ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसावधान! घरेलू हिंसा के आरोपी पुरुष भी बदमाशों की लिस्ट में डाले जाएंगे, पत्नियों को पीटने वालों की बन रही कुंडली

सावधान! घरेलू हिंसा के आरोपी पुरुष भी बदमाशों की लिस्ट में डाले जाएंगे, पत्नियों को पीटने वालों की बन रही कुंडली

घर में कलह-कलेश और पत्नी और बच्चों से मारपीट करने वाले पुरुष सावधान हो जाएं। पुलिस अब ऐसे झगड़ालू पुरुषों पर बदमाशों की सूची में डालकर कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी।

सावधान! घरेलू हिंसा के आरोपी पुरुष भी बदमाशों की लिस्ट में डाले जाएंगे, पत्नियों को पीटने वालों की बन रही कुंडली
Praveen Sharmaफरीदाबाद नूंह। हिन्दुस्तानSat, 07 Oct 2023 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

घर में कलह-कलेश और पत्नी और बच्चों से मारपीट करने वाले पुरुष सावधान हो जाएं। पुलिस अब ऐसे झगड़ालू पुरुषों पर बदमाशों की सूची में डालकर कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद समेत प्रदेशभर में घरेलू हिंसा के आरोपी पुरुष को भी अब बदमाशों की सूची में शामिल किया जाएगा। डीजीपी के आदेश पर पुलिस घरों में महिलाओं के साथ मारपीट करने वाले पुरुषों की सूची तैयार करेगी। साथ ही उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

पुलिस अधिकारियों का दावा है कि इससे प्रदेश में महिलओं की सुरक्षा मजबूत होगी। दरअसल, गुरुवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर नूंह पहुंचे थे। उन्होंने नूंह स्थित नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के सभागार में नूंह और पलवल के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने महिलओं की सुरक्षा पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी थाना और चौकी प्रभारी अपने क्षेत्र में महिला सुरक्षा को मजबूत बनाएं। साथ ही सुनिश्चित करें कि किन-किन स्थानों पर महिलाओं के साथ अपराध होने की आशंका रहती है। आशंका वाले जगहों पर पुलिस की गश्त बढ़ाने के साथ बस, ऑटो, ई-रिक्शा, सभी सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस हेल्पलाइन नंबर डायल-112 को लिखा जाए।

डीजीपी ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जिले में परिचालित ऑटो, ई रिक्शा सहित निजी बसों की सूची बनाई जाए। उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें, जो सड़क पर अनाधिकृत सायरन या लाल बत्ती का इस्तेमाल करते हैं।

क्राइम हॉट स्पॉट की पहचान करने को कहा

डीजीपी ने अधिकारियों से कहा कि वह जिले में क्राइम हॉट स्पॉट को चिह्नित करें। साथ ही वहां पुलिस की गश्त बढ़ाएं। गांव तथा शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वालों और दबंगों की सूची बनाकर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। पुलिस महिलाओं को ऐसा वातावरण दें कि उन्हें बाहर आनेजाने में कोई परेशानी न हो।

छह तरह के आरोपियों की सूची बनेगी

डीजीपी ने सभी अधिकारियों से छह तरह के अपराधियों की सूची बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि घरों में महिलाओं के साथ मारपीट करने वाले पुरुषों की सूची बनाई जाए। साथ ही उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर, घरों में भी महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा नशे बेचने वालों, नशा करने वालों, दबंग और दादागिरी वाले, बेल जंपर या अन्य अपराध आदि के अपराधियों की सूची बनाने का निर्देश उन्होंने दिया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें