ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकोरोना मरीजों के लिए डॉक्टर्स की सलाह, ठीक होने पर भी 14 दिन होम क्वारंटाइन जरूरी

कोरोना मरीजों के लिए डॉक्टर्स की सलाह, ठीक होने पर भी 14 दिन होम क्वारंटाइन जरूरी

गुरुग्राम जिले में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए दस मरीजों में से छह स्वस्थ हो चुके हैं। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पतालों से छुट्टी भी मिल चुकी है। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि...

कोरोना मरीजों के लिए डॉक्टर्स की सलाह, ठीक होने पर भी 14 दिन होम क्वारंटाइन जरूरी
गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाताWed, 01 Apr 2020 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम जिले में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए दस मरीजों में से छह स्वस्थ हो चुके हैं। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पतालों से छुट्टी भी मिल चुकी है। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है।

स्वस्थ हो चुके पॉजिटिव मरीजों को खुद को 14 दिन सेल्फ क्वारंटाइन में रखने की जरूरत है, ताकि दोबारा न खुद संक्रमण की चपेट में आएं और ना दूसरों के लिए खतरा बनें।

स्वस्थ हुए छह में से तीन पॉजिटिव मरीज जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, वह फोर्टिस अस्पताल में भर्ती थे। उन मरीजों का इलाज करने वाले अस्पताल के क्रिटिकल केयर एवं स्लीप मेडिसिन विभाग के निदेशक डॉ. मनोज गोयल ने कहा कि ठीक होने के बाद ही इन मरीजों को अभी खुद को कम से कम सेल्फ क्वारंटाइन में रखना होगा। उन्होंने कहा कि मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अभी इतनी मजबूत नहीं है। ऐसे में पूरी तरह रिकवर होने तक इन्हें सावधानियां बरतने की जरूरत है।

बेजुबान जानवरों के लिए जानलेवा बना कोरोना लॉकडाउन, सोहना में भूख से चार बंदरों की मौत

उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीज यदि ठीक हो चुके हैं, तो वह सेल्फ क्वारंटाइन में घरवालों से अलग एक कमरे में रहें। इस दौरान वह होम क्वारंटाइन में अपनाई जाने वाली सारी सावधानियां बरतें। खाना भी पौष्टिक खाएं। इसके अलावा दिन में तीन से चार बार अपना बुखार चेक करें। यदि किसी तरह की दिक्कत दोबारा लगती है, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

क्वारंटाइन पूरा कर चुके लोग भी रहें सतर्क

जिले में तीन हजार से ज्यादा लोग अभी भी होम क्वारंटाइन में हैं। तीन सौ से ज्यादा लोग अपना 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा कर चुके हैं। हालांकि सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल की फिजीशियन डॉ. काजल कुमुद ने कहा कि चाहे मरीज अपना क्वारंटाइन पूरा कर चुके हैं, लेकिन वह सावधानियां बरतना न भूलें। उन्होंने कहा कि घर से बाहर जाएं, तो मुंह पर मास्क जरूर लगाएं। इसके अलावा कम से कम चीजों को छुएं। किसी भी अन्य व्यक्ति से संपर्क में आएं तो एस से छठ फीट की दूरी बनाकर रहें। उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन पूरा कर चुके लोग यह न समझें कि वह पूरी तरह ठीक हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है। छोटी से भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

कोरोना विजेता ने सुनाई आपबीती, बोले- अफवाहों से डर तो लगा पर हौसला नहीं टूटने दिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें