DA Image
13 जनवरी, 2021|9:19|IST

अगली स्टोरी

बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, लोगों को अच्छी तरह पका चिकन और अंडे खाने की सलाह

don t panic  eat poultry product cooked at high temp  delhi govt advisory amid bird flu scare

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शहर में बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों से नहीं घबराने और आधा पका चिकन, आधा उबला या आधा तला हुआ अंडा नहीं खाने जैसे दिशानिर्देशों के पालन की अपील की गई है।

पिछले एक सप्ताह में संजय झील में कई बत्तख और शहर के विभिन्न पार्कों में बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं। राजस्व विभाग ने शहर की सीमाओं पर वॉलंटियर्स की टीमों को तैनात किया है ताकि अवैध रूप से बाहर से लाए जा रहे पशुओं व डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाई जा सके।

दिल्ली के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा बुधवार को जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि H5N8 पक्षियों के लिए अत्यधिक संक्रामक होता है, लेकिन मनुष्यों में इसके प्रभाव के साथ-साथ एवियन इन्फ्लूएंजा (AH5N8) वायरस के संक्रमण की आशंका कम होती है।

ये भी पढ़ें : बर्ड फ्लू की रोकथाम को मीट की दुकानों और मुर्गा खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध

स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से ऐहतियात बरतने और नहीं घबराने की अपील की है। उसमें कहा गया है कि बीमार दिखने वाले व संक्रमित चिकन के संपर्क में आने से बचें। पक्षी के मल के सीधे संपर्क में आने से बचें। पक्षियों को खिलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कटोरे और उनके पिंजरों को साबुन या डिटर्जेंट से अच्छी तरह से धोएं।

डीजीएचएस के अधिकारियों ने कहा कि चिकन की दुकानों से निकलने वाले सभी कचरे का निपटान सही तरीके से किया जाना चाहिए। एडवाइजरी में लोगों को सावधान किया गया कि वे सीधे हाथों से मृत पक्षियों को न छूएं। यदि कोई पक्षी मृत पाया जाता है, तो नियंत्रण कक्ष को फोन नंबर 23890318 पर सूचित करें। उसमें कहा गया है कि 30 मिनट तक 70 डिग्री सेल्सियस पर पूरी तरह पकाए गए अंडे और पोल्ट्री उत्पाद को ही खाएं। आधा पका हुआ चिकन या आधा उबला हुआ और आधा तला हुआ अंडा नहीं खाएं। 

उसमें कहा गया है कि पके हुए मांस के पास कच्चे मांस को न रखें। कच्चे पोल्ट्री उत्पादों को छूते समय बार-बार हाथ धोएं। व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें और आसपास में सफाई बनाए रखें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Do not panic eat poultry product cooked at high temp Delhi govt advisory amid bird flu scare