ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRत्योहारी सीजन में लगेगा लॉकडाउन? व्यापारियों पर कोविड प्रतिबंध न लगाएं; CTI की एलजी और दिल्ली सरकार से अपील

त्योहारी सीजन में लगेगा लॉकडाउन? व्यापारियों पर कोविड प्रतिबंध न लगाएं; CTI की एलजी और दिल्ली सरकार से अपील

सीटीआई ने डीडीएमए को भी इस बारे में लिखा है क्योंकि वह चिंतित है कि राजधानी में कोरोना के मामलों में वृद्धि के चलते व्यापारियों पर वायरस से संबंधित प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिससे व्यापार में नुकसान होगा।

त्योहारी सीजन में लगेगा लॉकडाउन? व्यापारियों पर कोविड प्रतिबंध न लगाएं; CTI की एलजी और दिल्ली सरकार से अपील
Praveen Sharmaनई दिल्ली | पीटीआईSat, 06 Aug 2022 08:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी बढ़ते कोरोना (COVID-19) के मामलों ने कारोबारियों के मन में लॉकडाउन और प्रतिबंधों को लेकर डर पैदा कर दिया है। आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल वीके सक्सेना से भविष्य में कोविड दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन के मामले में व्यापारियों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने का अनुरोध किया है।

सीटीआई ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को भी इस बारे में लिखा है क्योंकि वह चिंतित है कि राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के चलते व्यापारियों पर वायरस से संबंधित प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिससे व्यापार में नुकसान होगा।

कोरोना ने फिर बढ़ाई केंद्र की टेंशन, दिल्ली समेत 7 राज्यों को ये सलाह

सीटीआई के अध्यक्ष बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि उन्हें विभिन्न क्षेत्रों और व्यावसायिक संगठनों से कॉल आ रहे हैं। गोयल ने कहा कि सभी क्षेत्रों के व्यापारियों ने आगामी त्योहारी सीजन की तैयारी शुरू कर दी है और उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि किसी तरह की पाबंदी से उनका कारोबार प्रभावित हो सकता है। कलाकार, गायक, अभिनेता, स्टॉल, झूले, लाइटिंग, साउंड, टेंट और रामलीला से जुड़े लोग साल भर इंतजार करते हैं।

उन्होंने कहा कि थोक विक्रेताओं ने रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी, नवरात्रि, दशहरा और दीपावली जैसे त्योहारों के लिए निर्माताओं को ऑर्डर देना शुरू कर दिया है।

इसके अलावा, सीटीआई ने सभी से अपील की है कि वे समय पर अपना कोविड-19 टीकाकरण और बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं और जनता भी कोरोना प्रोटोकॉल बनाए रखे।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को पिछले छह महीने में सबसे अधिक 12.95 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट के साथ 2,419 कोविड मामले दर्ज किए गए थे और दो लोगों की मौत हो गई थी।

केंद्र ने राज्यों से जांच और टीकारण पर ध्यान देने को कहा

गौरतलब है कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच केंद्र सरकार ने इसे रोकने के लिए दिल्ली और छह राज्यों को पर्याप्त जांच सुनिश्चित करने, कोविड-उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा देने और टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और तेलंगाना को लिखे पत्र में कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में आने वाले त्योहार और बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने से से कोविड-19 सहित संक्रामक रोगों में वृद्धि की आशंका उत्पन्न हो सकती है।

भूषण ने अपने पत्र में कहा कि बाजारों, अंतर-राज्यीय बस स्टैंड, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन आदि जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए नए सिरे से ध्यान देने की आवश्यकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें