ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDND-KMP एक्सप्रेसवे का कब पूरा होगा काम, दिल्ली-NCR का सफर होगा आसान; देरी की क्या वजह

DND-KMP एक्सप्रेसवे का कब पूरा होगा काम, दिल्ली-NCR का सफर होगा आसान; देरी की क्या वजह

डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा होने में अभी कुछ और महीनों का समय लगेगा। इसका काम मई के महीने में पूरा होना था। 14 फरवरी को नितिन गडकरी ने मई तक इसे पूरा करने का निर्देश दिया था।

DND-KMP एक्सप्रेसवे का कब पूरा होगा काम, दिल्ली-NCR का सफर होगा आसान; देरी की क्या वजह
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,फरीदाबादTue, 28 May 2024 08:14 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य स्मार्ट सिटी की सीमा में अगस्त माह तक पूरा हो सकेगा। फिलहाल शहर में इसका 89 प्रतिशत से ज्यादा कार्य ही पूरा हो गया है। अभी तक मई में निर्माण कार्य पूरा होने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन गर्मी की वजह से निर्माण नहीं हो पा रहा। 59 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर से लेकर पलवल के मंडकौला गांव तक बनाया जा रहा है। इसका 26 किलोमीटर का हिस्सा सेक्टर-65 से लेकर मंडकौला तक पूरा हो चुका है। 

फिलहाल फरीदाबाद और दिल्ली में इसका निर्माण कार्य चल रहा है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली को मंडकौला गांव में केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ-साथ मंडकौला गांव में ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से भी जोड़ता है। मौजूदा समय में एनएचएआई(नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया) प्रबंधन द्वारा स्मार्ट सिटी की सीमा में दिल्ली जैतपुर बॉर्डर से लेकर सेक्टर-65 तक इसका निर्माण कार्य तेजी से करवाया जा रहा है। यहां अभी कई फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। 

सेक्टर-तीन-आठ के कट पर बड़ा फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। फिलहाल यहां गार्डर डालने का काम पूरा हो चुका है। इसी तरह 1700 मीटर लंबे बीपीटीपी फ्लाईओवर का कार्य बीपीटीपी चौक के पास बचा हुआ है। अगले माह तक यहां भी काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ-साथ सेक्टर-37 और सेक्टर-29 मोड़ के पास बन रहे फ्लाईओवर का निर्माण कार्य भी अधूरा पड़ा है।

स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू होगा

फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होते ही एनएचएआई प्रबंधन स्ट्रीट लाइट का निर्माण कार्य शुरू कर देगा। स्ट्रीट लाइट के साथ-साथ एनएचएआई प्रबंधन एक्सप्रेसवे के दोनों ओर सर्विस रोड का भी काम करने में जुटा हुआ है। विभागीय अधिकारियों का फ्लाईओवरों के आस-पास अधूरी पड़ी सर्विस रोड के काम को पूरा करने पर फोकस है। एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि 14 फरवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मई माह तक इस एक्सप्रेसवे के काम को पूरा करने का निर्देश दिया था। लेकिन, अभी 11 प्रतिशत काम बचा है।