ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRएक हफ्ते में दो हादसों के बाद ऐक्शन मोड में DMRC, दिल्ली मेट्रो के 26 स्टेशनों की हो रही जांच

एक हफ्ते में दो हादसों के बाद ऐक्शन मोड में DMRC, दिल्ली मेट्रो के 26 स्टेशनों की हो रही जांच

दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो के स्टेशनों की संरचना और तकनीकी खामियों से हो रहे हादसों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा हादसा हुआ है।

एक हफ्ते में दो हादसों के बाद ऐक्शन मोड में DMRC, दिल्ली मेट्रो के 26 स्टेशनों की हो रही जांच
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्लू लाइन (द्वारका से नोएडा) कॉरिडोर पर पड़ने वाले सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन की एक पाइप बुधवार देर शाम सड़क पर गिर गई। पाइप की चपेट में आने से वहां से गुजर रही स्कूटी सवार महिला घायल हो गई है। राहगीरों और मेट्रो स्टेशनकर्मियों की सहायता से महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। हालांकि, इस मामले में पुलिस में अभी कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई है। दिल्ली मेट्रो ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि वह पूरे नेटवर्क की जांच करा रहे हैं।

एक हफ्ते में दो-दो हादसे
दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो के स्टेशनों की संरचना और तकनीकी खामियों से हो रहे हादसों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा हादसा हुआ है। इससे पहले गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन पर 9 फरवरी को रेलिंग के साथ छज्जा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई थी, जबकि चार लोग घायल हो गए थे। ताजा मामला बुधवार शाम सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन पर हुआ, जिसमें एक महिला घायल हो गई, जबकि कुछ वाहनों को भी नुकसान हुआ है।

ऐक्शन मोड में DMRC
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के मुताबिक, पिंक लाइन पर सभी 26 एलिवेटेड स्टेशनों की वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में जांच हो रही है। स्टेशनों की जांच में संरचना, पाइप, नालियां, स्टेशनों की पैरापेट, रेलिंग समेत अन्य घटकों को शामिल किया गया है। पूरे मेट्रो नेटवर्क पर अगर कहीं भी स्टेशन की दीवारों पर दरार है तो उसे तत्काल ठीक कराया जा रहा है।

हालिया, घटनाओं के बारे में मेट्रो प्रबंधन ने कहा कि इसमें लापरवाही जैसी कोई बात नहीं है। सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन पर हुआ हादसा दुखद है। डीएमआरसी ने पहले ही सभी मेट्रो स्टेशनों की फिटिंग और पाइप (विशेष रूप से ड्रेन पाइप) पर गहन जांच शुरू कर दी है।

बीते दिनों में यहां हुए हादसे
• 18 दिसंबर, 2023 इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो के दरवाजे में साड़ी फंसने से महिला की जान गई
• 9 फरवरी, 2024 को गोकुलपुरी में स्टेशन का छज्जा गिरने से एक की व्यक्ति की मौत, चार घायल
• 14 फरवरी, 2024 को सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन पर ड्रेनेज पाइप गिरने से महिला घायल हुई 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें