ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR3 करोड़ से ज्यादा बोतलें, 526 करोड़ की सेल; दिवाली से पहले दिल्‍ली में बंपर बिकी शराब

3 करोड़ से ज्यादा बोतलें, 526 करोड़ की सेल; दिवाली से पहले दिल्‍ली में बंपर बिकी शराब

Delhi bought liquor on Diwali eve: दिवाली के त्योहारी सीजन में दो सप्ताह में 3 करोड़ शराब की बोतलें बिकने से दिल्ली सरकार को 525 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है।

3 करोड़ से ज्यादा बोतलें, 526 करोड़ की सेल; दिवाली से पहले दिल्‍ली में बंपर बिकी शराब
Swati Kumariहिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली के मौके पर शराब की खूब बिक्री देखी गई है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार दिवाली के त्योहारी सीजन में दो सप्ताह में 3 करोड़ शराब की बोतलें बिकने से दिल्ली सरकार को 525 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है। अधिकारियों का कहना है कि 12 नवंबर को दिवाली तक केवल तीन दिनों में दिल्ली में लोगों ने लगभग 121 करोड़ रुपये की चौसठ लाख शराब की बोतलें खरीदीं।

आंकड़ों की मानें, दिवाली से एक हफ्ते पहले एक करोड़ से अधिक शराब की बोतलों की बिक्री से सरकार को 234.15 करोड़ रुपये मिले। एक्साइज डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा 'दिल्ली में होली और दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान शराब की बिक्री बढ़ जाती है। क्योंकि इसे न केवल व्यक्तिगत उपभोग और स्टॉक करने के लिए खरीदा जाता है बल्कि गिफ्ट के रूप में देने के लिए भी खरीदा जाता है।'

दिवाली से पहले शराब की बिक्री दशहरे के तुरंत बाद शुरू होती है। यह त्योहार से 3-4 दिन पहले पीक पर होती है। दिवाली को ड्राइ डे के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में शराब की दुकानें बंद रहती हैं। दिवाली से पहले तीन दिनों में, लोगों ने लगभग 121 करोड़ रुपये की 64 लाख से अधिक शराब की बोतलें खरीदीं। 2022 में जिस दिन त्योहार मनाया गया, उससे पहले आखिरी तीन दिनों में करीब 100 करोड़ रुपये की 48 लाख बोतलें बिकीं। दिवाली से एक दिन पहले 54 करोड़ रुपये मूल्य की 28 लाख शराब की बोतलों की बड़ी बिक्री हुई। वहीं, 2022 में इसी दिन 20 लाख बोतलें बिकी थीं।

आंकड़ों के अनुसार, दिवाली से पहले 17 दिनों में कुल बिक्री तीन करोड़ बोतलों से अधिक थी, जिससे 525.84 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ। दिवाली से ठीक पहले शराब की बिक्री में तेजी आई और गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को दुकानों पर 17.33 लाख, 18.89 लाख और 27.89 लाख बोतलें बिकीं। अधिकारियों ने कहा कि दिवाली के दिन दुकानें बंद थीं, जो ड्राइ डे था। दिवाली के अलावा, इससे पहले दिल्ली में नए साल और होली से एक सप्ताह पहले भी भारी बिक्री दर्ज की गई थी। अधिकारियों ने कहा कि लोग इन विशेष अवसरों पर न केवल व्यक्तिगत उपभोग के लिए शराब खरीदते हैं, बल्कि उनमें से बहुत से लोग अपने व्यक्तिगत स्टॉक को फिर से भरने के साथ-साथ गिफ्ट देने के उद्देश्य से भी बड़े पैमाने पर खरीदारी करते हैं। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें