DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुड न्यूज : दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद मेट्रो अगले महीने से, ये होंगे इस लाइन के स्टेशन

delhi metro operator save bird life

रेड लाइन (रिठाला से दिलशाद गार्डन) मेट्रो के दिलशाद गार्डन से नया बसअड्डा गाजियाबाद सेक्शन पर परिचालन की तैयारी शुरू हो गई है। यहां मेट्रो का ट्रायल अंतिम चरण में है। इस सेक्शन को दिसंबर में खोले जाने का लक्ष्य है। 

दिलशाद गार्डन से नया बसअड्डा गाजियाबाद का मेट्रो फेज-3 में बन रहा है। यह 9.41 किलोमीटर लंबा सेक्शन है। इस पर कुल आठ स्टेशन 
शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर, गाजियाबाद बनाए जा रहे हैं। 

इस सेक्शन से गाजियाबाद के घनी आबादी वाले इलाकों जैसे शहीद नगर, साहिबाबाद, राजेंद्र नगर आदि में रहने वाले लोगों को सीधा फायदा होगा। डीएमआरसी ने इस सेक्शन पर मेट्रो चलाने से पहले सुरक्षा जांच के लिए सीएमआरएस को फाइल भेजने की तैयारी भी शुरू कर दी है। यह सेक्शन एक साल की देरी से चल रहा है। इसे दिसंबर में हर हाल में खोले जाने की तैयारी है। वहीं, मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गॉर्डन से कालका जी मंदिर सेक्शन को भी अटल जी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को खोला जा सकता है।

यात्रियों को दो फायदे : दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद के इस सेक्शन के खुलने से लोगों को दो फायदे होंगे। पहला, उन्हें मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने के लिए वैशाली जाने की जरूरत नहीं होगी। दूसरा, जीटी रोड पर आठ स्टेशनों के साथ राहगीरों को सड़क पार करने के लिए आठ फुटओवर ब्रिज (एफओबी) भी मिलेंगे। दरअसल, जीटी रोड पर मेट्रो स्टेशन सड़क के मध्य में हैं। स्टेशन पर कुल चार फ्लोर होंगे। इसमें सबसे नीचे वाला एफओबी के रूप में काम करेगा। गैर-मेट्रो यात्री भी इसका प्रयोग करके सड़क पार कर सकेंगे।

लाजपत नगर से मयूर विहार भी दिसंबर में : पिंक लाइन पर लाजपत नगर से मयूर विहार सेक्शन भी दिसंबर में खोलने की तैयारी है। करीब 9 किलोमीटर के इस सेक्शन पर ट्रायल अंतिम चरण में है। शिव विहार से त्रिलोकपुरी सेक्शन खुलने के बाद इस सेक्शन को खोलना डीएमआरसी प्राथमिकता है। इसपर चार स्टेशन विनोबापुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन और मयूर विहार हैं। मयूर विहार को छोड़कर सभी भूमिगत स्टेशन है। इस सेक्शन के खुलने से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन मेट्रो से जुड़ जाएगा। मयूर विहार में ब्लू लाइन पर एक नया इंटरचेंज स्टेशन भी बनेगा। इससे यमुनापार के लोगों को दक्षिणी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से सीधे आ-जा सकेंगे। वहीं, लोग मयूर विहार से इंटरचेंज से पिंक लाइन पर दूसरे इलाके में जा सकेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dilshad Garden-Ghaziabad Metro to run from december