DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  अपने देश में लोगों को मरता छोड़ विदेशों को वैक्सीन दे रही थी केन्द्र सरकार, वैक्सीन खरीद पर सिसोदिया का भाजपा पर पलटवार

एनसीआरअपने देश में लोगों को मरता छोड़ विदेशों को वैक्सीन दे रही थी केन्द्र सरकार, वैक्सीन खरीद पर सिसोदिया का भाजपा पर पलटवार

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Mon, 10 May 2021 09:44 PM
अपने देश में लोगों को मरता छोड़ विदेशों को वैक्सीन दे रही थी केन्द्र सरकार, वैक्सीन खरीद पर सिसोदिया का भाजपा पर पलटवार

दिल्ली सरकार ने भाजपा के उन आरोपों को खारिज किया है जिसमें उन्होंने दिल्ली सरकार के सिर्फ 5.5 लाख वैक्सीन खरीदने की बात कही थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा पूरी तरह से झूठ बोल रही है। डिजिटल प्रेस कांफ्रेस के जरिए सिसोदिया ने दो कागज दिखाते हुए बताया कि भाजपा जो आरोप लगा रही है ये दस्तावेज उसे झूठे साबित करते है। सिसोदिया ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा को यह देखना चाहिए की जब देश में लोग कोरोना से मर रहे थे उस समय केंद्र सरकार अपने देश में लोगों को मरता छोड़कर विदेशों को वैक्सीन दी है। केंद्र ने 6.5 करोड़ वैक्सीन विदेशों में भेज दी। आज बीजेपी ने झूठा आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने तो सि्रफ 5.5 लाख वैक्सीन खरीदने का आदेश दिया है। भाजपा का यह आरोप पूरी तरह निराधार और झूठा है।

सिसोदिया ने कहा कि भाजपा के झूठ को साबित करने के लिए कागज मेरे पास है। उन्होंने कहा कि अप्रैल के महीने में भारत सरकार ने तय किया था कि दोनों कंपनियां राज्यों को वैक्सीन बेच सकती है। केंद्र सरकार के यह तय करने के बाद यह तय हो गया कि दिल्ली में 18-44 साल के बीच वालों के लिए 1.34 करोड़ वैक्सीन की जरूरत है। इसका ऑर्डर दिया गया तो केंद्र की तरफ से दिल्ली सरकार को पत्र आया कि दिल्ली को 92 हजार 840 कोवैक्सीन और 2.67 लाख कोविशील्ड ही मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि इससे साप है कि हमने 1.34 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया था। इससे यह भी साफ हो रहा है कि केंद्र सरकार तय करेगा कि कंपनी राज्यों को कितनी वैक्सीन देगी। यह कंपनियां तय नहीं करेगी। राज्यों द्वारा मांगी जा रही वैक्सीन को काटकर केंद्र उसे विदेशों में बेच रही है। बांगलादेश, अफगानिस्तान और अरब देशों को 6.5 करोड़ वैक्सीन बेची गईहै। अगर यह हमारे देश में लगती तो लाखों जान बच सकती थी। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार की दिलचस्पी इस बात पर है कि विदेशियों को वैक्सीन मिल जाएं। सिसोदिया ने कहा कि भाजपा देश के इस बुरे संकट में झूठे प्रॉपेगंडा न फैलाएं।

संबंधित खबरें