ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRघने कोहरे की वजह से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर 450 उड़ानें प्रभावित

घने कोहरे की वजह से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर 450 उड़ानें प्रभावित

दिल्ली के कुछ इलाकों में घने कोहरे (Dense fog) की वजह से शुक्रवार की सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira Gandhi International Airport ) पर करीब 450 उड़ानों का संचालन (Flight Operations)...

घने कोहरे की वजह से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर 450 उड़ानें प्रभावित
नई दिल्ली | एजेंसीFri, 18 Jan 2019 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के कुछ इलाकों में घने कोहरे (Dense fog) की वजह से शुक्रवार की सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira Gandhi International Airport ) पर करीब 450 उड़ानों का संचालन (Flight Operations) प्रभावित हुआ। उड़ानें सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर एक बजे तक प्रभावित रही। दिल्ली हवाईअड्डे (Delhi Airport ) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि इन 450 उड़ानों में से करीब 97 फीसद ने घने कोहरे की वजह से या तो अपने तय समय से बाद में लैंडिंग की या उड़ान भरी। कोहरा करीब सुबह 10:20 बजे तक रहा। बाकी उड़ानों को या तो कहीं और डायवर्ट करना पड़ा या फिर रद्द करना पड़ा।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सुबह साढ़े पांच बजे से 10 बजकर 20 मिनट तक विमानों का प्रस्थान (Departures ) लगभग बंद रहा। सुबह छह बजे और सात बजकर 20 मिनट के बीच रुक-रुककर विमान उतर रहे थे। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे और दस बजकर 20 मिनट के बीच दिल्ली हवाईअड्डे से पांच विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। एक उड़ान सिंगापुर से आ रही थी और उसे कोलकाता डायवर्ट करना पड़ा।

अधिकारी ने कहा कि साढ़े सात बजे से 10 बजकर 20 मिनट के बीच बैंकॉक, दुबई, गुवाहाटी और मस्कट से आने वाली चार उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया। उन्होंने कहा कि बेहद कम विमान प्रस्थान कर रहे थे और वो भी आकार, दृश्यता (Visibility) और एटीसी ATC (एयर ट्रैफिक कंट्रोल Air Traffic Control) से उड़ान भरने का क्लीयरेंस (Clearance) मिलने के बाद।

दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के लिए उड़ान पट्टी पर न्यूनतम दृश्यता 125 मीटर होनी चाहिए। घने कोहरे की वजह से हवाईअड्डे पर सुबह चार बजे से ही कम दृश्यता की स्थिति बनी हुई थी। उन्होंने कहा, सुबह नौ बजकर 20 मिनट और दस बजकर 20 मिनट के बीच दृश्यता में थोड़ा सुधार हुआ। इससे हमने दस बजकर 20 मिनट के बाद विमानों का प्रस्थान बहाल कर दिया।

विस्तारा एयरलाइन (Vistara Airlines) ने शुक्रवार को सुबह आठ बजकर 23 मिनट पर ट्वीट किया, ''दिल्ली में घने कोहरे और खराब दृश्यता के कारण विमानों के आगमन एवं प्रस्थान में देरी की संभावना है जिससे पूरे नेटवर्क में उड़ानों पर असर पड़ सकता है। उसने कहा कि अभी दिल्ली से विमानों का प्रस्थान रुका हुआ है और यह मौसम साफ होने की स्थिति में सुबह साढ़े नौ बजे तक बहाल होगा।

वहीं, जेट एयरवेज (Jet Airways) ने भी सुबह छह बजकर 33 मिनट पर ट्वीट किया कि दिल्ली हवाईअड्डे के साथ-साथ बेंगलुरू हवाईअड्डे पर भी घने कोहरे के कारण उसके कुछ विमानों का परिचालन बाधित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें