ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRAQI फिर बेहद खराब के पार, दिल्लीवालों को जल्द प्रदूषण से मिल सकती है राहत; सोमवार को बारिश का अलर्ट

AQI फिर बेहद खराब के पार, दिल्लीवालों को जल्द प्रदूषण से मिल सकती है राहत; सोमवार को बारिश का अलर्ट

दिल्ली में इस माह नौ बार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में जा चुका है। शुक्रवार को भी यह गंभीर श्रेणी में चला गया था। सबसे अधिक प्रदूषण सोनिया विहार में रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 430 दर्ज किया गया।

AQI फिर बेहद खराब के पार, दिल्लीवालों को जल्द प्रदूषण से मिल सकती है राहत; सोमवार को बारिश का अलर्ट
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 26 Nov 2023 08:15 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में इस माह नौ बार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में जा चुका है। शुक्रवार को भी यह गंभीर श्रेणी में चला गया था। सबसे अधिक प्रदूषण सोनिया विहार में रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 430 दर्ज किया गया। सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र दिलशाद गार्डन रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 269 दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने सोमवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है। इससे प्रदूषण में मामूली कमी आने की संभावना है।

प्रदूषण की चपेट में बेजुबान : दिल्ली-एनसीआर में अब भी प्रदूषण का स्तर कई इलाकों में 300 से 400 के बीच है। विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रदूषण के कारण पक्षी कोराइजा नामक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। कोराइजा बीमारी पक्षियों की आंखें चिपक जाती हैं। साथ ही पक्षियों के फेफड़े काफी छोटे होने के कारण उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

दिल्ली की फिजा हुई जहरीली, दमघोंटू हवा से 6 दिन राहत के आसार नहीं

सामान्य से कम होने लगा रात का तापमान : दिल्ली में सोमवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। रविवार को आसमान में हल्के बादल और स्मॉग छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिन सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा। 30 दिसंबर के बाद दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरना शुरू होगा। शनिवार को अधिकतम तापमान 25.9 दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 10.2 डिग्री रहा।

लाहौर में कृत्रिम बारिश कराने की योजना : पाकिस्तान भी प्रदूषण से जूझ रहा है। इसे देखते हुए पंजाब सरकार ने वायु प्रदूषण कम करने के लिए लाहौर में चीन की मदद से कृत्रिम बारिश (क्लाउड सीडिंग) का प्रयोग करने की योजना बनाई है। इस परियोजना पर 35 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। यहां की कई खबरों में यह जानकारी दी गई है।

सबसे बड़े टैंक वाली एंटी स्मॉग गन तैनात

नई दिल्ली क्षेत्र में प्रदूषण कम करने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने सबसे बड़े टैंक क्षमता वाली एंटी स्मॉग गन तैनात की है। इसमें 17 हजार लीटर पानी भरा जा सकता है। इसके माध्यम से नई दिल्ली में पानी का छिड़काव किया जाएगा। एनडीएमसी अधिकारियों के अनुसार, सबसे बड़ी क्षमता वाली एंटी स्मॉग गन को उन्होंने अपने बेड़े में शामिल किया है। यह गाड़ी दिनभर नई दिल्ली के विभिन्न इलाकों में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए काम करेगी। फुटपाथ, झाड़ियां और पौधों पर छिड़काव करने के लिए इसके साइड नोजल के साथ 30 से 50 मीटर तक पानी फेंकने की क्षमता रखी गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें