ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRबीस दिन से खराब हवा में सांस ले रहे दिल्लीवाले, अभी नहीं मिलेगी राहत; एक भी दिन साफ नहीं रही AQI

बीस दिन से खराब हवा में सांस ले रहे दिल्लीवाले, अभी नहीं मिलेगी राहत; एक भी दिन साफ नहीं रही AQI

अक्तूबर में 21 तारीख के बाद से अभी तक यानी बीस दिनों में कोई भी एक दिन ऐसा नहीं रहा है जब लोगों को साफ हवा मिली हो। इस दौरान हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही रहा है।

बीस दिन से खराब हवा में सांस ले रहे दिल्लीवाले, अभी नहीं मिलेगी राहत; एक भी दिन साफ नहीं रही AQI
Swati Kumariहिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Nov 2023 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के लोग बीस दिन से प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। इस दौरान हवा की गुणवत्ता कभी खराब तो कभी बेहद खराब रही। कई बार गंभीर और अत्यंत गंभीर श्रेणी में रही है। प्रदूषण के लिहाज से इस बार दिल्ली में मार्च से लेकर सितंबर तक का महीना पिछले कई साल से बेहतर साबित हुआ था। इस दौरान अच्छे मौसम व प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए गए अलग-अलग उपायों के चलते ज्यादातर समय में हवा साफ-सुथरी रही, यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के नीचे रहा।

इसी के चलते कोविड वर्ष यानी 2020 के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि दिल्ली के लोगों को साफ हवा वाले 200 से ज्यादा दिन मिले, लेकिन मानसून की वापसी के बाद हवा की दिशा बदलने, हवा की रफ्तार कम होने, बारिश नहीं होने और पराली के धुएं के चलते दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। अक्तूबर में 21 तारीख के बाद से अभी तक यानी बीस दिनों में कोई भी एक दिन ऐसा नहीं रहा है जब लोगों को साफ हवा मिली हो। इस दौरान हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही रहा है। 

सत्रह अक्तूबर को संतोषजनक रही
पिछले महीने की 17 तारीख को पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुए बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ था। यहां तक कि 17 अक्तूबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक 89 के अंक पर यानी संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया था। इसके बाद से ही प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होना शुरू हुई और 21 तारीख से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई।  

बीस दिन में कितने दिन कौन सी श्रेणी में रही वायु गुणवत्ता
दिन    श्रेणी
06 दिन    खराब श्रेणी
08 दिन    बेहद खराब श्रेणी
04 दिन    गंभीर श्रेणी
02 दिन    अत्यंत गंभीर श्रेणी