ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्लीवालों को 6 महीने में 100 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे, देशभर में सबसे कम होंगी चार्जिंग की दरें

दिल्लीवालों को 6 महीने में 100 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे, देशभर में सबसे कम होंगी चार्जिंग की दरें

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चल रहे 'स्विच दिल्ली अभियान' के पांचवें सप्ताह में दिल्ली सरकार ई-चार्जिंग स्टेशन को लेकर जागरूकता अभियान शुरू कर रही है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने...

दिल्लीवालों को 6 महीने में 100 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे, देशभर में सबसे कम होंगी चार्जिंग की दरें
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताMon, 08 Mar 2021 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चल रहे 'स्विच दिल्ली अभियान' के पांचवें सप्ताह में दिल्ली सरकार ई-चार्जिंग स्टेशन को लेकर जागरूकता अभियान शुरू कर रही है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने के लिए नियमों में ढील दी गई है। उन्होंने कहा कि अगले छह माह में दिल्लीवालों को 100 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि हम चार्जिंग स्टेशन की संख्या को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। साथ ही कहा कि स्विच दिल्ली अभियान में जन भागीदारी जरूरी है। ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रभावी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए व्याकप योजना तैयार की गई है। हमारे पास पहले से ही शहर में 72 से अधिक चार्जिंग स्टेशन हैं और अगले छह महीनों में 100 चार्जिंग प्वॉइंट्स के 100 नए ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन आ रहे हैं। हमने मॉल, कॉर्पोरेट्स, मार्केट कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हाल, होटल को इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और अपने परिसर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का आग्रह किया है।

कहां कितना भुगतान करना होगा

राष्ट्रीय राजधानी में ईवी को अपनाने और प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए डीईआरसी (दिल्ली इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन) ने ईवी चार्ज करने के लिए दरों में कटौती की है। आवासीय परिसर में चार्जिंग के लिए 4.5 रुपये के हिसाब से भुगतान करना होगा क्योंकि वहां लो टेंशन विद्युत आपूर्ति है। हाई टेंशन वाले सार्वजनिक चार्जिंग स्थान पर चार रुपये की दर से भुगतान करना होगा। यह टौरिफ लोगों को आकर्षित करेंगे। देशभर में ईवी चार्ज करने के लिए दिल्ली में सबसे कम टैरिफ है।

लोगों को जागरूक करेंगे

कैलाश गहलोत ने कहा कि स्विच दिल्ली अभियान के पांचवें सप्ताह में प्रवेश में हम दिल्ली में चार्जिंग ढांचे को लेकर जागरूकता पैदा करेंगे। दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि शहर में हर तीन किमी पर चार्जिंग स्टेशन हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें