ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड? येलो अलर्ट जारी; IMD ने बताया दो दिन कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather: दिल्ली में फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड? येलो अलर्ट जारी; IMD ने बताया दो दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली के मौसम में एक बार फिर बदलाव आने वाला है। राजधानी के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और एक बार फिर ठंड का एहसास होगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

Delhi Weather: दिल्ली में फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड? येलो अलर्ट जारी; IMD ने बताया दो दिन कैसा रहेगा मौसम
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 05:45 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और एक बार फिर ठंड का एहसास होगा। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी में बीते कुछ दिनों से सामान्य तापमान बना हुआ है। सुबह-शाम हल्की ठंडक है। वहीं, दिन में धूप निकल रही है। 

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान हल्की गिरावट के साथ 10.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को बारिश के चलते अधिकतम तापमान में लगभग चार डिग्री की कमी देखने को मिलेगी। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान है। हवा की रफ्तार भी 16 से 32 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।

फरवरी में ज्यादा बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में इस साल फरवरी में 2014 के बाद सबसे ज्यादा बारिश हुई है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने अब तक 32.5 मिमी बारिश हुई है। इससे पहले 2014 के फरवरी माह में 48.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

छह दिन तक राजधानी में प्रदूषण से राहत की उम्मीद

राजधानी में अगले छह दिनों तक प्रदूषण से राहत जारी रहेगी। इस दौरान एक्यूआई मध्यम या संतोषजनक श्रेणी में रहेगा। वहीं, बुधवार को सूचकांक में हल्की कमी देखने को मिली। मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 159 अंक था। बुधवार को यह 142 दर्ज किया गया। जानकारी के अनुसार, दिल्ली में लगभग एक सप्ताह से प्रदूषण काफी कम है। इसके चलते केन्द्रीय वायु गुणवत्ता आयोग ने ग्रैप के सभी चरणों की पाबंदियों को भी हटा लिया है। 

दिल्ली में फिलहाल हवा की रफ्तार सामान्य चल रही है। बुधवार को हवा की रफ्तार 10 से 16 किलोमीटर के बीच रही। इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव हुआ। आने वाले दिनों में भी हवा की रफ्तार बढ़ेगी। वहीं, शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने का अनुमान है। इसके चलते वायु गुणवत्ता में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि गुरुवार एवं शुक्रवार को प्रदूषण मध्यम में ही बना रहेगा, लेकिन शुक्रवार को होने वाली बारिश के बाद शनिवार को यह संतोषजनक श्रेणी में चला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें