DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, तेज हवाएं चलने के भी आसार
एनसीआर

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, तेज हवाएं चलने के भी आसार

नई दिल्ली। भाषाPublished By: Praveen Sharma
Mon, 14 Jun 2021 11:28 AM
दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, तेज हवाएं चलने के भी आसार

दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने से पहले शहर में सोमवार को मध्यम बारिश और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 70 प्रतिशत दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली के शेष भाग और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ और हिस्से में अगले 48 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। उसके अनुसार, आज अधिकतम तापमान के, इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में निर्धारत समय से पहले 15 जून के आसपास आने के आसार है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आमतौर पर जून के आखिर सप्ताह अथवा जुलाई के पहले सप्ताह में मॉनसूनी बारिश होती है। इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में रविवार शाम छह बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 89 था। ज्ञात हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 

संबंधित खबरें