Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRDelhi Weather: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बढ़ेगी ठंड! अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश

Delhi Weather: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बढ़ेगी ठंड! अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश

वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीSneha Baluni
Thu, 02 Dec 2021 08:28 AM
Delhi Weather: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बढ़ेगी ठंड! अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश

इस खबर को सुनें

राजधानी दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में 370 अंक पर रहा। सुबह से आसमान में कोहरे और स्मॉग की मौजूदगी की वजह से दिनभर सूरज लुकाछिपी करता रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

सफर के मुताबिक दो दिसंबर को हवा की गति धीमी रहेगी, जिससे पीएम 10 और पीएम 2.5 बेहद खराब श्रेणी में क्रमश: 375 और 208 बने रहने के आसार हैं। इसके बाद तीन दिसंबर को हवा की गति में सुधार होने का अनुमान है।

हवा की गति बढ़ने पर प्रदूषक तत्व पीएम 10 और पीएम 2.5 में तो कुछ कमी आएगी, लेकिन औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आज बादल छाए रहेंगे और बूंदाबादी भी हो सकती है।

बता दें कि 30 नंवबर को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 328 रहा था। दरअसल, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब, और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी में माना जाता है। 

30 नवंबर को दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर आवश्यक सामग्री वाले ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों के प्रवेश पर रोक 7 दिसंबर तक बढ़ा दी थी। हालांकि, सीएनजी ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति रहेगी। आदेश के मुताबिक, वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के मद्देनजर अगले आदेश तक निर्माण एवं तोड़फोड़ गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी।

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले दो घंटों में हरियाणा के फारुखनगर, यूपी के देबई, नरौरा, सहसवान, अतरौली और अलीगढ़, राजस्थान के भरतपुर और मेहंदीपुर बालाजी में बारिश हो सकती है। 

epaper

संबंधित खबरें