ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में पूर्वी हवा से राहत लेकिन 4 दिन भारी, लू चलने का रेड अलर्ट, धूल से बढ़ीं मुश्किलें

दिल्ली में पूर्वी हवा से राहत लेकिन 4 दिन भारी, लू चलने का रेड अलर्ट, धूल से बढ़ीं मुश्किलें

Delhi Heat Wave IMD Alert: दिल्ली पर चार दिन भारी हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-एनसीआर में अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम...

दिल्ली में पूर्वी हवा से राहत लेकिन 4 दिन भारी, लू चलने का रेड अलर्ट, धूल से बढ़ीं मुश्किलें
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

हवा की दिशा में आए बदलाव की वजह से राजधानी दिल्ली को लू की तपन से हल्की राहत मिली है। दिल्ली के ज्यादातर मौसम केन्द्रों में एक दिन पहले की तुलना में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों के बीच लू की स्थिति बनी रहेगी। इसको लेकर IMD ने ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में लोगों को बीते तीन दिनों से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था और लू के थपेड़े परेशानी का कारण बने हुए थे। 

पुरुवा हवा से थोड़ी राहत
मंगलवार को मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला है। अभी तक हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी थी जो कि अपने साथ थार रेगिस्तान की गर्मी भी लेकर आ रही थी। लेकिन, मंगलवार दिन में हवा की दिशा में बदलाव हुआ और हवा पूर्व दिशा से आने लगी। इस हवा में हल्की नमी है, जिसके चलते तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। 

मुंगेशपुर और नजफगढ़ सबसे गर्म
दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। एक दिन पहले की तुलना में यहां के तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। यहां न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। मुंगेशपुर और नजफगढ़ इलाके मंगलवार को भी सबसे ज्यादा गर्म रहे। लेकिन, एक दिन पहले की तुलना में यहां के अधिकतम तापमान में लगभग तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

कहां कितना तापमान?
मुंगेशपुर---44.6 डिग्री सेल्सियस
नजफगढ़---43.9 डिग्री सेल्सियस

अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली के लोगों को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ओरेंज अलर्ट और उसके बाद अगले चार दिनों के लिए गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज गर्मी पड़ेगी और हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहेगी। इसके चलते लोगों को लू के थपेड़े बेहाल करेंगे।

खराब श्रेणी में हवा
दिल्ली में धूल भरी हवाओं ने भी सांस के मरीजों की मुश्किलें बढ़ाने का काम किया है। राजधानी दिल्ली को खराब हवा से राहत मिलती नहीं दिख रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में रहा। अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता की स्थिति लगभग ऐसी ही रहने की संभावना है। दिल्ली के लोगों को इस बार मई के महीने में सामान्य से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। लंबे अरसे से अच्छी बारिश नहीं होने के चलते हवा के साथ ज्यादा धूल उड़ रही है। 

इन इलाकों की हवा सबसे खराब
शादीपुर—332
नरेला---28
जहांगीरपुरी---288
आनंद विहार---283
डीटीयू---283

प्रदूषण से भी राहत नहीं
इस कारण से वायु मंडल में धूल कणों का स्तर बढ़ गया है और हवा प्रदूषित हो गई है। सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 239 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले यह सूचकांक 226 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे के भीतर सूचकांक में 13 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। धूल उड़ाने वाली सूखी हवाओं के चलते अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है।