ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में 44°C पहुंचेगा तापमान, क्या पश्चिमी विक्षोभ कराएगा बारिश? 20 मई तक का हाल

दिल्ली में 44°C पहुंचेगा तापमान, क्या पश्चिमी विक्षोभ कराएगा बारिश? 20 मई तक का हाल

IMD का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ेगा। मौसम विभाग ने 17 मई से पश्चिमी हिमालय पर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के पहुंचने का अनुमान जताया है।

दिल्ली में 44°C पहुंचेगा तापमान, क्या पश्चिमी विक्षोभ कराएगा बारिश? 20 मई तक का हाल
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली वालों को अब तेज झुलसाने वाली गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए। IMD का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ेगा। वहीं, मंगलवार को दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग ने 17 मई से पश्चिमी हिमालय पर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के पहुंचने का अनुमान जताया है। इस रिपोर्ट में जानें क्या यह पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश कराएगा। 

लोगों को हुआ गर्म हवा का अहसास
दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार की सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। दिन के समय गर्म हवा का भी अहसास लोगों को हुआ। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 77 से 21 फीसदी तक रहा। 

43 डिग्री के पार तापमान
वहीं, दिल्ली के नजफगढ़, पीतमपुरा जैसे इलाकों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दिन भर तेज धूप निकलने का अनुमान है। जबकि, अगले तीन दिनों के बीच गर्मी में तेजी से इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में तापमान में तीन डिग्री का इजाफा होकर अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक
मौसम विभाग के मुताबिक, 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देगा। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 से 20 मई तक मौसम खराब रहेगा। इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर क्या पड़ेगा, इसको लेकर अभी कोई अपडेट नहीं आया है। मौजूदा अपडेट के मुताबिक, इस पश्चिमी विक्षोभ का दिल्ली-एनसीआर पर भी असर नजर नहीं आएगा। दिल्ली में 16 से 20 मई के दौरान अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री के आसपास रहेगा।