ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम बारिश, ठंड बढ़ी

Delhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम बारिश, ठंड बढ़ी

सप्ताह भर की राहत मिलने के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के चलते एक बार फिर से ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार को सुबह से रुक रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने हल्की...

Delhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम बारिश, ठंड बढ़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 07 Jan 2020 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

सप्ताह भर की राहत मिलने के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के चलते एक बार फिर से ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार को सुबह से रुक रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया था। कई जगहों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है। बारिश और घने बादल छाए रहने के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। सोमवार को रात में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''आज सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इस दौरान नमी का स्तर 95 फीसदी दर्ज किया गया। रात में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।
अधिकारी ने कहा, ''मौसम विभाग ने शाम तक हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। कई जगहों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, कोहरे के कारण लगभग 15 रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्से में सोमवार को बादल छाए रहे। बीच-बीच में सूरज निकलता रहा, लेकिन बादलों के चलते सूरज की रोशनी तीखी नहीं हो पाई। इसके चलते दिन के तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो मौसम का सामान्य तापमान है। न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Delhi Weather: दिल्ली में हल्की बारिश से बदला मौसम का मिजाज, जानें सर्दी और वेदर का पूरा हाल

प्रदूषण से भी मिलेगी राहत
तेज हवाओं के चलते दिल्ली को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। दिल्ली की हवा लगातार गंभीर या बेहद खराब श्रेणी में चल रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 325 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक तेज हवाओं के चलने और बूंदाबांदी के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव तेजी से होने की संभावना है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें