ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली का मौसम फिर मारेगा पलटी? दो दिन सर्द हवाओं से सर्दी बढ़ने के आसार

Delhi Weather : दिल्ली का मौसम फिर मारेगा पलटी? दो दिन सर्द हवाओं से सर्दी बढ़ने के आसार

दिल्ली का मौसम जल्द ही एक बार फिर पलटी मार सकता है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को दिन भर धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि, सर्द हवाओं के चलते ठंड का भी सामना करना पड़ा।

Delhi Weather : दिल्ली का मौसम फिर मारेगा पलटी? दो दिन सर्द हवाओं से सर्दी बढ़ने के आसार
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानWed, 07 Feb 2024 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली का मौसम जल्द ही एक बार फिर पलटी मार सकता है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को दिन भर धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि, सर्द हवाओं के चलते ठंड का भी सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का अनुमान, अगले दो दिन भी सर्द हवाओं के चलते सर्दी बढ़ने के आसार हैं।

दिल्ली में सुबह के समय बेहद हल्का कोहरा देखने को मिला, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा छंट गया। सर्द हवाओं के बावजूद दिनभर धूप निकलने से अधिकतम तापमान में इजाफा नहीं हुआ।

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा। यह दोनों ही सामान्य से दो डिग्री कम हैं। आर्द्रता का स्तर 98 से 40 फीसदी तक रहा।

मौसम विभाग का अनुमान, बुधवार और गुरुवार को हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली यह हवा अपने साथ हिमपात वाले हिस्सों की ठंड लेकर आएगी। इसके चलते सर्दी का असर बना रहेगा। आठ फरवरी के बाद हवा की रफ्तार कम होगी और तापमान में दो डिग्री तक का इजाफा होगा। नौ फरवरी को अधिकतम तापमान के 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

100 से ज्यादा विमानों ने देरी से उड़ान भरी

दिल्ली एयरपोर्ट से मंगलवार को कोहरे के कारण 100 से ज्यादा विमानों ने देरी से उड़ान भरी। इनमें 20 अंतरराष्ट्रीय उड़ान जबकि 80 घरेलू उड़ान शामिल हैं। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि कई विमानों ने तीन से चार घंटे की देरी से उड़ान भरी। वहीं, दिल्ली आने वाली रेलगाड़ियों पर भी इसका देखने को मिला। मंगलवार को 40 से ज्यादा रेलगाड़ियां स्टेशनों पर देरी से पहुंचीं। लगभग 12 गाड़ियां देरी से दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से रवाना हुई।

मध्यम श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषक कणों का बिखराव तेज से हो रहा है। इसके चलते हवा में मौजूद प्रदूषक कण काफी हद तक साफ हो गए हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी के साथ 141 अंकों पर रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें