ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather : पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली की फिजा बदली, ठंडी हवाएं चलने से पारा गिरा

Delhi Weather : पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली की फिजा बदली, ठंडी हवाएं चलने से पारा गिरा

दिल्ली में शुक्रवार सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली। हालांकि, दिल्ली में इस समय हवा की दिशा पश्चिमी, उत्तर पश्चिमी और उत्तर पूर्वी है। हवा के साथ ही बर्फबारी वाले क्षेत्रों की ठंड भी आ रही है।

Delhi Weather : पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली की फिजा बदली, ठंडी हवाएं चलने से पारा गिरा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSat, 24 Feb 2024 06:12 AM
ऐप पर पढ़ें

बर्फबारी वाले क्षेत्रों से आने वाली ठंडी हवाओं के दिल्ली के तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा। अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया, जबकि वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही।

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में शुक्रवार सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली। हालांकि, दिल्ली में इस समय हवा की दिशा पश्चिमी, उत्तर पश्चिमी और उत्तर पूर्वी है। हवा के साथ ही बर्फबारी वाले क्षेत्रों की ठंड भी आ रही है। इसके चलते दिल्ली में हल्की ठंड का असर अभी भी बना हुआ है।

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है। आईएमडी के मुताबिक, दिन के दौरान आद्रर्ता 84 से 35 फीसदी के बीच रही।

मौसम विभाग ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और न्यूनतम व अधिकतम तापमान क्रमश: आठ और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 142 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को एक्यूआई 145 दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को सूचकांक 245 और मंगलवार को 226 रहा था, जो 'खराब' श्रेणी में आता है।

बता दें कि, शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें