ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसावधान! पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर गड़बड़ाएगा दिल्ली का मौसम, IMD ने जारी की बारिश की चेतावनी

सावधान! पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर गड़बड़ाएगा दिल्ली का मौसम, IMD ने जारी की बारिश की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर के ऊपर से लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हवाएं सक्रिय हुई हैं। इससे उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी महसूस की जा रही है। IMD के अनुसार, अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

सावधान! पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर गड़बड़ाएगा दिल्ली का मौसम, IMD ने जारी की बारिश की चेतावनी
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानFri, 23 Feb 2024 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के बाद दिल्ली में कई स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इसके चलते दिन के तापमान में अभी तेजी से इजाफा नहीं होगा।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली। दिन चढ़ने के साथ ही धुंध साफ हो गई। दिन में तेज धूप निकली रही। इसके चलते तापमान में इजाफा हुआ है। मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया।

पांच दिन सुहावना बना रहेगा मौसम

जम्मू-कश्मीर के ऊपर से लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हवाएं सक्रिय हुई हैं। इससे उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसका प्रभाव शुक्रवार तक सीमित हो जाएगा, लेकिन शनिवार 24 फरवरी को फिर एक पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना है। इसके चलते पूर्वोत्तर में बारिश हो सकती है।

12 दिन बाद साफ हवा में ली सांस

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिल्ली की हवा पर देखने को मिल रहा है। 12 दिन बाद गुरुवार को दिल्ली की हवा साफ-सुथरी रही। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के अंक से नीचे आया है। यह इस साल का आठवां दिन है, जब हवा सांस लेने लायक हुई है।

प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार : दिल्ली के लोगों को मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से इस बार सामान्य से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। नवंबर और दिसंबर में पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के चलते हवा की गति धीमी रही और प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा रहा। गुरुवार को थोड़ी राहत मिली है।

बता दें कि, शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें