ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली में आज गर्मी का रेड अलर्ट, लू ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; राहत के दिन अभी दूर

Delhi Weather : दिल्ली में आज गर्मी का रेड अलर्ट, लू ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; राहत के दिन अभी दूर

मौसम विभाग ने दिल्ली में मंगलवार के लिए भी लू और गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

Delhi Weather : दिल्ली में आज गर्मी का रेड अलर्ट, लू ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; राहत के दिन अभी दूर
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 18 Jun 2024 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के लोग इस बार चौदह सालों में सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाली लू और झुलसाने वाली गर्मियों का सामना कर रहे हैं। जून महीने के अभी तक के 17 दिनों में एक दिन भी ऐसा नहीं रहा है जब अधिकतम पारा 40 डिग्री से नीचे आया हो।

मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2011 से लेकर अभी तक एक बार भी ऐसा नहीं हुआ है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग के आंकड़े बताते हैं कि इससे पहले वर्ष 2019 में 17 जून तक के दिनों में सोलह दिन ऐसे रहे थे, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा हो।अगर इसकी तुलना वर्ष 2021 के आंकड़ों से करें तो उस समय 17 में से केवल तीन दिन ऐसे रहे थे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहे।

ज्यादा परेशान करती है लगातार पड़ने वाली गर्मी :  लगातार पड़ने वाली गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान करती है। दरअसल, बीच-बीच में तापमान आरामदायक होने से शरीर को राहत मिलती है। लेकिन, तापमान अगर लगातार ज्यादा है तो शरीर को उसके साथ संतुलन बनाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसी प्रकार, अगर रात के समय का तापमान भी सामान्य से ज्यादा है तो लोगों की नींद भी ठीक से पूरी नहीं हो पाती। जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है।

मंगलवार के लिए भी रेड अलर्ट जारी

राजधानी के लोगों को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भी लू और गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इस दौरान हवा की गति भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। जबकि, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बुधवार को मौसम में हल्का बदलाव होने की संभावना है। धूल भरी आंधी के साथ दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।