ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में बादलों का पहरा, लेकिन बारिश का इंतजार; IMD का ताजा अपडेट जानिए

Delhi Weather: दिल्ली में बादलों का पहरा, लेकिन बारिश का इंतजार; IMD का ताजा अपडेट जानिए

Delhi Weather: बादल छाने की वजह से अधिकतम तापमान में करीब दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है। अब बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 18 फरवरी से बादल एक बार फिर वापसी करेंगे।

Delhi Weather: दिल्ली में बादलों का पहरा, लेकिन बारिश का इंतजार; IMD का ताजा अपडेट जानिए
Swati Kumariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में मौसम रोज आंख-मिचौली खेल रहा है। मंगलवार को मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद बारिश का इंतजार होता रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई। वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार (14 फरवरी) को तेज हवा और बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। आईएमडी का कहना है कि आज पूर्वी भारत के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ तूफान की गतिविधि होने का अनुमान है। बादल छाने की वजह से अधिकतम तापमान में करीब दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है। अब बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 18 फरवरी से बादल एक बार फिर वापसी करेंगे। 17 फरवरी के बाद से बर्फबारी का एक और दौर शुरू होगा।

दिल्ली में भी वसंत का आगमन औपचारिक तौर पर हो गया है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में इस सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। खिली हुई धूप के चलते अभी इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है। वायु मंडल की निचली सतह पर मौजूद हल्के बादलों और लगातार चलने वाले कोहरे के चलते दिल्ली के लोगों को इस बार कड़ाके की सर्दियों का सामना करना पड़ा। लेकिन, अब दिन भर खिली हुई धूप निकल रही है और लोग वसंत के मौसम का आनंद लेने लगे हैं। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बुधवार की सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला। जो कि दिन चढ़ने के साथ ही साफ हो गया। 

सुबह के आठ बजे के बाद ज्यादातर जगहों पर धूप निकल आई। दिन भर तेज धूप निकली रहने से अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य एक डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 97 से 45 फीसदी तक रहा। 

इस सीजन में यह पहली बार है जब अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है। इससे पहले 12 फरवरी को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा देखने को मिल सकता है। जबकि, दिन में आसमान साफ रहेगा।

दिल्ली में मंगलवार को सुबह पारा 11 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और शहर के कुछ हिस्सों में थोड़ी धुंध छा गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 97 प्रतिशत दर्ज की गई। सुबह से ही काले बादल छाए हुए थे। दोपहर के बाद बादलों की परत के बीच से सूरज ने धूप निकालने की कोशिश की, लेकिन धूप बादलों के आगे टिक न सकी। हवा में नमी का स्तर 45 से 100 प्रतिशत रहा। बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी की संभावना न के बराबर है। 
     
मौसम कार्यालय ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाया था कि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और मंगलवार की सुबह हल्की बारिश या बूंदाबांदी और हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला का न्यूनतम तापमान सुबह 9.45 बजे के आसपास 11 डिग्री सेल्सियस रहा।
     
आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मंगलवार सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 327 बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को अच्छा 51 और 100 के बीच संतोषजनक 101 और 200 के बीच मध्यम 201 और 300 के बीच खराब 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें