ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली में गर्म हवाओं का हमला और बढ़ा, IMD की ऑरेंज अलर्ट संग 6 दिन सावधान रहने की सलाह

Delhi Weather : दिल्ली में गर्म हवाओं का हमला और बढ़ा, IMD की ऑरेंज अलर्ट संग 6 दिन सावधान रहने की सलाह

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सोमवार को अधिकांश इलाकों में गर्म हवाएं चलीं। इस दौरान अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

Delhi Weather : दिल्ली में गर्म हवाओं का हमला और बढ़ा, IMD की ऑरेंज अलर्ट संग 6 दिन सावधान रहने की सलाह
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 06:44 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सोमवार को अधिकांश इलाकों में गर्म हवाएं चलीं। इस दौरान अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले छह दिनों तक लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है। वहीं, अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट और चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी में बीते सप्ताह अधिकतम पारा 41 से 43 डिग्री के बीच रहा, लेकिन इस हफ्ते 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान भी 30 से 31 डिग्री के आसपास रहेगा। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम पारा 28.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। अगले छह दिनों तक लगातार दिल्ली में लू चलेगी।

मंगलवार को जहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहेगा तो वहीं, बुधवार को यह 45 डिग्री पर पहुंच जाएगा। दोपहर के समय लोगों के लिए बाहर निकलना मुश्किल होगा। खासतौर से राहगीर एवं दुपहिया सवार को ज्यादा परेशानी होगी। दिल्ली में न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि का अनुमान है, जिसके चलते न केवल दिन बल्कि रात और सुबह के समय भी गर्मी बढ़ेगी। इस दौरान लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

ये इलाके सबसे गर्म रहे

स्थान                      अधिकतम तापमान

नरेला                       46.6 डिग्री सेल्सियस

नजफगढ़                 46.3 डिग्री सेल्सियस

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स        46.3 डिग्री सेल्सियस

पीतमपुरा                   45.7 डिग्री सेल्सियस

पूसा                         45.5 डिग्री सेल्सियस

जाफरपुर                  44.9 डिग्री सेल्सियस

मॉनसून में जलभराव से निपटने के लिए तैयारी शुरू

दिल्ली में मॉनसून के दौरान जलभराव से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज और लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने सोमवार को अधिकारियों के साथ अब तक की तैयारियों को लेकर एक बैठक की। बैठक में सभी नोडल एजेंसियों ने अपनी तैयारियों की जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जहां-जहां जलभराव की समस्या रहती है, वहां पर जरूरत के हिसाब से स्थायी और अस्थायी पंप लगाने का काम शुरू हो गया है। बैठक में आए सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने आने वाले मॉनसून के लिए विभागों द्वारा की गई तैयारी को लेकर ब्योरा दिया। अधिकारियों ने बताया कि छोटे बड़े नालों की सफाई का काम चल रहा है।