ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: 24 घंटे की बारिश ने दो महीने के सूखे को किया खत्म, दिल्ली के मौसम पर गुड न्यूज; दिसंबर-जनवरी में पड़ी ज्यादा ठंड

Delhi Weather: 24 घंटे की बारिश ने दो महीने के सूखे को किया खत्म, दिल्ली के मौसम पर गुड न्यूज; दिसंबर-जनवरी में पड़ी ज्यादा ठंड

दिल्ली के लोगों को इस बार दिसंबर और जनवरी के महीने में सामान्य से ज्यादा ठंड, कोहरे और प्रदूषण का सामना करना पड़ा। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के चलते दिसंबर पूरी तरह से सूखी रही।

Delhi Weather: 24 घंटे की बारिश ने दो महीने के सूखे को किया खत्म, दिल्ली के मौसम पर गुड न्यूज; दिसंबर-जनवरी में पड़ी ज्यादा ठंड
Swati Kumariहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Feb 2024 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में बीते चौबीस घंटे में हुई बारिश ने दिसंबर और जनवरी के महीने का सूखा समाप्त कर दिया है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में कुल मिलाकर 27.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। जो कि दिसंबर और जनवरी महीने में सामान्य तौर पर होने वाली बारिश के बराबर है। दिल्ली के लोगों को इस बार दिसंबर और जनवरी के महीने में सामान्य से ज्यादा ठंड, कोहरे और प्रदूषण का सामना करना पड़ा। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के चलते दिसंबर पूरी तरह से सूखी रही। जबकि, जनवरी महीने के अंतिम तारीख पर बादलों की मेहरबानी देखने को मिली। 

खास बात यह है कि लगभग चौबीस घंटे के दौरान हुई बारिश ने इन दोनों महीनों का सूखा समाप्त कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के महीने में सामान्य तौर पर 8.1 मिलीमीटर और जनवरी के महीने में सामान्य तौर पर 19.1 मिलीमीटर बारिश होती है। यानी इन दोनों महीनों में कुल मिलाकर 27.2 मिलीमीटर बारिश होती है। जबकि, सफदरजंग मौसम केन्द्र में बुधवार की दोपहर से गुरुवार की दोपहर तक कुल मिलाकर 27.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। 

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय घने बादल छाए रहे। इस दौरान जोरदार मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश हुई। इससे जहां न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है वहीं अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। सफदरजंग में अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 80 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा तक देखने को मिल सकता है। 

एक और पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा प्रभावः
दिल्ली के मौसम पर एक और पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शनिवार से दिखेगा। इसके चलते शनिवार और रविवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की गति भी दस किलोमीटर प्रति घंटे से तेज रहने की संभावना है। जिसके चलते प्रदूषण से भी लोगों को राहत मिलेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें