ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकरीब पांच महीने बाद दिल्ली की हवा हुई साफ, ग्रैप की सभी पाबंदियां हटीं; दो दिन होगी बारिश

करीब पांच महीने बाद दिल्ली की हवा हुई साफ, ग्रैप की सभी पाबंदियां हटीं; दो दिन होगी बारिश

दिल्ली में करीब पांच महीने बाद हवा साफ हुई है। बीते साल छह अक्तूबर को ग्रैप के पहले चरण की पाबंदियों को लागू किया गया था। बीते कई दिनों से दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे है।

करीब पांच महीने बाद दिल्ली की हवा हुई साफ, ग्रैप की सभी पाबंदियां हटीं; दो दिन होगी बारिश
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 05:52 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से मिली राहत के चलते केन्द्रीय वायु गुणवत्ता आयोग ने ग्रैप की सभी पाबंदियों को हटा लिया है। दिल्ली-एनसीआर में बीते साल छह अक्तूबर को ग्रैप के पहले चरण की पाबंदियों को लागू किया गया था। इससे पहले ग्रैप के चौथे चरण की पाबंदियों को 18 नवंबर, तीसरे चरण को 18 जनवरी और दूसरे चरण को 19 फरवरी को हटाया जा चुका है। केन्द्रीय वायु गुणवत्ता आयोग की समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। इसमें राजधानी के भीतर चल रहे प्रदूषण के हाल को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

इसमें बताया गया कि बीते कई दिनों से दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे है। प्रदूषण की निगरानी करने वाली संस्थाओं का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बना रहेगा। इसके बाद ग्रैप के पहले चरण की पाबंदियों को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्णय लिया गया। आयोग ने साथ ही सरकार सहित प्रदूषण को रोकने में जुटी एजेंसियों को आदेश दिया है कि वह इस दिशा में काम करते रहें और प्रदूषण को लेकर लगातार निगरानी रखी जाए ताकि यह दोबारा न बढ़ जाए। मंगलवार को हवा की रफ्तार 8 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। अगले कुछ दिनों में यह 8 से 30 किलोमीटर तक रहेगी।

हवा की गति बढ़ने से प्रदूषण में सुधार

राजधानी में अगले चार दिनों तक प्रदूषण से राहत बनी रहेगी। मंगलवार को दिल्ली में हुई हल्की बारिश और हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी देखने को मिली। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बना हुआ है। सोमवार के मुकाबले वायु गुणवत्ता में मंगलवार को हल्का सुधार देखने को मिला। सोमवार को जहां एक्यूआई 170 दर्ज किया गया था, मंगलवार को यह 159 अंकों पर रहा। जहांगीरपुरी, आनंद विहार, एनएसआईटी द्वारका और शादीपुर में हवा खराब श्रेणी में रही। इनमें सबसे ज्यादा प्रदूषित जहांगीर पुरी रहा। यहां एक्यूआई 237 दर्ज किया गया। वहीं, मंगलवार को सबसे साफ नजफगढ़ की हवा रही।

दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी

राजधानी में मंगलवार सुबह कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम में ठंडक बन गई। हालांकि, दोपहर में धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को भी बारिश होने से एक बार फिर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। मंगलवार को नरेला, पीतमपुरा, पूसा और रिज क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी और बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आगामी शुक्रवार को हल्की बूंदाबांदी और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें