ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में मौसम के बदले तेवर, धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई; 3 महीने बाद लोगों ने साफ हवा में ली सांस

दिल्ली में मौसम के बदले तेवर, धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई; 3 महीने बाद लोगों ने साफ हवा में ली सांस

दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन में धूप खिलने से राहत है लेकिन बर्फीली हवाएं ठिठुरन बढ़ा रही हैं। वहीं हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषण से बड़ी राहत मिली है। तीन महीने बाद हवा साफ हुई।

दिल्ली में मौसम के बदले तेवर, धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई; 3 महीने बाद लोगों ने साफ हवा में ली सांस
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 05:29 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषण से बड़ी राहत मिली है। ठंडी हवाओं के चलने से प्रदूषण घटा है, लेकिन ठिठुरन बढ़ गई है। बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 175 अंकों के साथ मध्यम श्रेणी में रहा। वहीं, नजफगढ़ सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र रहा। बीते तीन दिनों से हवा की गति बढ़ने से प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का तेजी से बिखराव हो रहा है। इस कारण लोग तीन महीने बाद साफ हवा में सांस ले पा रहे हैं। बुधवार को सुबह-शाम बर्फीली हवाएं चलीं। 

पिछले कुछ दिनों में कोहरा भी कम हुआ है। वहीं सबसे अधिक प्रदूषित पूसा रहा जहां एक्यआई 276 दर्ज किया गया। विशेषज्ञों के अनुसार, अगले दो दिनों तक एक्यूआई मध्यम श्रेणी में ही बना रहेगा। गुरुवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार 12 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, शुक्रवार को 6 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है। शनिवार से हवा की रफ्तार घटने से प्रदूषण में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम

राजधानी में अगले तीन दिनों तक सुबह-शाम बर्फीली हवाएं चलेंगी, जिससे ठंडक बनी रहेगी। बुधवार को हवा की गति 10 से 24 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। गुरुवार को भी 12 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। अगले चार से पांच दिनों तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिग्री के आसपास बने रहने का अनुमान है।

सतही हवाएं चलेंगी

मौसम कार्यालय ने गुरुवार को आसमान साफ रहने और दिन में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार सुबह आठ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 174 रहा जो 'मध्यम' श्रेणी में है। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें