ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRतेजी से बदल रहा दिल्ली के मौसम का मिजाज; ठंड और कोहरे से राहत, धूप खिली लेकिन एक टेंशन

तेजी से बदल रहा दिल्ली के मौसम का मिजाज; ठंड और कोहरे से राहत, धूप खिली लेकिन एक टेंशन

Delhi Weather: आज सुबह राजधानी में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस सीजन के औसत से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिन में धूप खिली रहेगी।

तेजी से बदल रहा दिल्ली के मौसम का मिजाज; ठंड और कोहरे से राहत, धूप खिली लेकिन एक टेंशन
Abhishek Mishraपीटीआई,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: फरवरी लगते ही दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है। महीने के पहले 4 दिन हल्की बारिश के बाद धूप खिल रही है और ठंड से राहत मिलने के आसार हैं। आज सुबह राजधानी में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस सीजन के औसत से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिन में धूप खिली रहेगी हालांकि तेज हवाओं के चलने से कनकनी बढ़ सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अगले कुछ दिन राजधानी के न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी। आज सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 89 प्रतिशत दर्ज की गई। इस हफ्ते आसमान साफ रहने के आसार हैं। 

मानक मौसम केंद्र सफदरजंग ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

फरवरी के शुरुआती दिनों में बारिश के चलते एयर क्वालिटी में भी सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार रात 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी में 158 दर्ज किया गया। अर्ली वार्निंग सिस्टम के मुताबिक, अगले कुछ दिन राजधानी में वायु गुणवत्ता सही रहेगी। शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

मौसम विभाग के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी में इस हफ्ते धूप खिलने के साथ-साथ ठंड से राहत मिलेगी। तेज रफ्तार हवा के चलते कनकनी बढ़ सकती है। इस हफ्ते बारिश की संभावना नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें